Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत 2021 के अंत तक विभिन्न कोरोना टीकों की 259 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगा : किशन रेड्डी


  • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि भारत 2021 के अंत तक विभिन्न कोविड-19 टीकों की 259 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगा। उन्होंने दावा किया कि केंद्र देश में वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने के लिए सभी प्रयास कर रहा है और विश्वास व्यक्त किया कि दिसंबर तक कोविड के टीकों का मासिक उत्पादन 59 करोड़ खुराक तक हो जाएगा।

मंत्री ने यहां सरकार द्वारा संचालित ईएनटी अस्पताल का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि देश में टीकों का निर्माण 16 कंपनियां करेंगी। उन्होंने कहा, “तीन कंपनियों ने पहले ही उत्पादन शुरू कर दिया है, जबकि कुछ और कंपनियां अगस्त-सितंबर तक उत्पादन शुरू कर देंगी।”

उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक के कोवैक्सिन फॉर्मूले को पांच कंपनियों के साथ साझा किया गया है जो मांग को पूरा करने के लिए वैक्सीन का निर्माण करेंगी। डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्पुतनिक वी का निर्माण करेगी, जबकि भारत में कुल सात कंपनियां रूसी वैक्सीन का निर्माण करेंगी।

उन्होंने कहा कि बायोलॉजिकल ई जल्द ही देश में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगी। उन्होंने कहा, “अगर जॉनसन एंड जॉनसन का टीका आता है, तो एक खुराक पर्याप्त होगी। अन्य टीके दो खुराक में उपलब्ध होंगे जबकि जाइडस कैडिला के टीके में तीन खुराक होंगे।” रेड्डी ने खुलासा किया कि केंद्र ने मई में 8.80 करोड़ टीकों के उत्पादन की व्यवस्था की है। जून में यह संख्या 10 करोड़, जुलाई में 17 करोड़, अगस्त में 19 करोड़ और सितंबर में 42 करोड़ हो जाएगी।