Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर: बर्फबारी में भी लद्दाख नेशनल हाईवे पर नहीं थमेगी रफ्तार,


  • अब कश्मीर में बर्फबारी के दौरान भी लद्दाख हाईवे पर वाहनों की रफ्तार नहीं रुकेगी. क्योंकि सरकार वहां तीन नई सुरंगें बनाने जा रही है. इस अहम परियोजना के लिए तकनीकी विशेषज्ञ सलाहकार कंपनी के चयन की प्रक्रिया भी इसी महीने पूरी हो जाएगी.

उम्मीद है कि बर्फबारी से पहले तीनों सुरंगों के रूट, जगह और तकनीक पर काम शुरू भी हो जाए. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय पाकिस्तान और चीन सीमा तक सड़क संपर्क को और सुचारू करने के मकसद से लद्दाख क्षेत्र में तीन नई सुरंग बनाने जा रही है. इनके बन जाने से जम्मू कश्मीर-लद्दाख हाईवे संख्या पर यातायात बेहद सुगम, सरल, सुचारु और तेज होगा.

हाल के महीनों में चीन के साथ जारी तनाव और चीन पाक के साथ लगी नियंत्रण रेखा पर सामरिक दृष्टिकोण से भी यह परियोजना बेहद अहम होगी. इतना ही नहीं सर्दियों में बर्फबारी के दौरान (करीब चार महीने) भी यातायात अवरुद्ध होने और वाहनों की रफ्तार धीमी नहीं होगी. सुरंगों के जरिए बेरोकटोक ट्रैफिक जारी रहने से पर्यटक भी सालों भर लद्दाख कश्मीर आते जाते रहेंगे. इससे इस क्षेत्र में रोजगार और व्यापार भी सालों भर चलता रहेगा.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम एनएचआईडीसीएल ने पिछले महीने, इन तीनों सुरंगों की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर और इनका निर्माण प्रारंभ करने से पहले की गतिविधियों को लेकर तकनीकी कंसलटेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. एनएचआईडीसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लद्दाख क्षेत्र में तीन अहम दर्रों को ये परियोजना पूरे देश के साथ जोड़ेगी.