Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर : 45 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन की समयसीमा तय,


  1. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Jammu and Kashmir Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने 45 साल से ऊपर के लोगों को 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के लक्ष्य को साधने के लिए 10 दिनों की समय सीमा तय की है. इसके साथ ही सिन्हा ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए ग्रामीण और शहरी इलाकों में कोविड के टेस्ट और इलाज के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया है.

कोविड के दौरान नए मेडिकल कॉलेजों के पूर्ण उपयोग पर जोर देते हुए, उपराज्यपाल ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इन कॉलेजों का इस्तेमाल आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का इलाज के लिए किया जाए. उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में वेंटिलेटर का इंतजाम किया जाना चाहिए, इसके अलावा कोविड बेड की संख्या भी धीरे धीरे बढ़ाई जानी चाहिए ताकि हर किसी को बेहतर इलाज मिल सके.

प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर बात करते हुए मनोज सिन्हा ने कहा कि UT में ऑक्सीजन की सप्लाई में काफी बढ़त हुई है. उन्होंने कहा “आने वाले दिनों में, जम्मू-कश्मीर में और अधिक ऑक्सीजन प्लांट आ रहे हैं जो अभी के क्षमता को और बढ़ाएंगे.”

प्रदेश में 26 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं

स्वास्थ्य ढांचे की मजबूती से जुड़े सुझावों पर उपराज्यपाल ने कहा कि प्रशासन कोरोना से जंग के लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने कहा कि प्रदेश ने पिछले छह महीने में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत किया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 26 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं. जबकि 14 नए प्लांट इस महीने के आखिर तक जुड़ेंगे. इसके साथ ही अगले 6 महीने में 34 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी स्थापित किए जाएंगे.