पटना

जहानाबाद: एक जुलाई से शुरू होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान को लेकर डीएम ने की बैठक


      • जिले में ढाई सौ केंद्रों पर टीकाकरण का रखा गया है लक्ष्य
      • अभियान की सफ़लता को जीरो एरर पर कार्य करने का निर्देश

जहानाबाद। एक जुलाई से शुरू होने वाले छह करोड़ व्यस्कों को छह माह में टीका अभियान की सफ़लता को लेकर जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आदि के साथ माईक्रो प्लान पर विस्तार से समीक्षा किया गया।

सफ़लता को लेकर जीरो एरर पर करें कार्य

डीएम ने टीकाकरण साइट पर कार्यरत कर्मियों को निर्देशित किया कि कोई भी व्यक्ति जो कोरोना संक्रमित हो चुका है, उन्हें टीका तीन माह में उपरांत ही लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बात का सबों को ध्यान रखना होगा तथा केन्द्र पर आने वाले व्यक्तियों से अच्छे से जानकारी प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफ़ल और सुदृढ़ करने के लिए जीरो एरर पर कार्य करना है। प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र पर कम से कम 125 व्यक्तियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है।

शत-प्रतिशत टीकाकरण वाले जिले में शामिल होना लक्ष्य

जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि शत-प्रतिशत टीकाकरण करने वाले किसी एक जिले को चयनित किया जाएगा। इस मुहिम में जहानाबाद जिले शामिल करने के लिए सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों के सक्रिय योगदान एवं समर्पण की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मुझे यह ज्ञात है पूर्व से ही जहानाबाद जिले में टीकाकारण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है। सभी के सहयोग से जहानाबाद जिले में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को टीकाकरण से आच्छादित कर टीकाकरण कार्य में शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जाना है। हम सभी का यह संकल्प हो कि हर एक अंतिम व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सिनेशन का लाभ मिले।

लापरवाही नही की जाएगी बर्दाश्त

डीएम ने कहा कि जिले में कुल 564 गॉव है, जिसमें अंतिम व्यक्ति तक कोविड-19 का वैक्सिन देने के लिए प्राथमिक शिक्षक, किसान सलाहकार, आँगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका दीदी, विकास मित्र आदि से समन्वय स्थापित कर हर एक व्यक्ति को टीका दिलाना होगा। इसके लिए हम सभी को घर-घर जाकर लोगो को जागरूक करना तथा अपने-अपने क्षेत्र के माईक्रो प्लान के अनुसार टीकाकरण केन्द्र तक लाना होगा। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एक जुलाई को ढाई सौ केंद्रों पर वैक्सिनेशन का लक्ष्य

इधर उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में 100 टीकाकरण केन्द्र संचालित है, परन्तु एक जुलाई को कुल 250 टीकाकरण केन्द्र बनाने का लक्ष्य है, जो प्रत्येक पंचायत में दो-दो स्थानों में लगाया जाएगा। इसके लिए माईक्रो प्लान भी तैयार किया गया है। जिले में 346 एएनएम है, जिन्हें कल ही हैण्डऑन ट्रेनिंग दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सभी एचआर को डाटा इंट्री का हैण्डऑन ट्रेनिंग दिया जाएगा, ताकि एक जुलाई को शत प्रतिशत कोविड-19 वैक्सिनेशन कार्य सम्पन्न किया जा सके। बैठक में अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।