पटना

जहानाबाद: किसान खेती के साथ-साथ कर सकते हैं मत्स्य पालन : जिलाधिकारी


डीएम ने बैंक प्रबंधक व प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला स्तरीय सलाहकार समिति एवं समीक्षा समिति व जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की मासिक बैठक जिले के सभी बैंकों के बैंक प्रबंधक एवं बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ किया गया।

बैठक में डीएम ने आरसेटी के प्रतिनिधि से जिले के युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। आरसेटी के प्रतिनिधि बताया कि हमारे द्वारा युवाओं को लमोबाइल रिपेयरिंग, मशरूम की खेती, डेयरी फार्म, टेलरिंग, वाहन चलाने का प्रशिक्षण इत्यादि प्रकार के प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिले के युवाओं को अच्छे से वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाए, तथा कम्पनी से समन्वय स्थापित कर उन्हें रोजगार दिया जाए। हमारे देश के साथ-साथ अन्य देशों में अच्छे वाहन चालक की बहुत आवश्यकता है।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने जिले में मत्स्य पालन पर भी बल दिया। उन्होंने बताया कि किसान अपने खेती के साथ-साथ मत्स्य पालन भी कर सकते हैं। बैठक में सभी बैंकों के रेशियो को पी.पी.टी. के माध्यम से देखा, जिसमें जिले में बंधन बैंक का रेशियो शत प्रतिशत पाया गया। बंधन बैंक के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि हम महिलाओं के उत्थान के लिए समूह मे पैसा ऋण पर देते है और उसका रिव्यू बैठक प्रत्येक सप्ताह मे एक बैठक किया जाता है और पैसे का वसूली की जाती है।

उन्होंने इसी प्रकार अन्य बैंकों को भी अपना-अपना रेशियो बढाने का निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने बैंकों के प्रतिनिधि को ऋण का रिकवरी करने पर भी बल दिया, इसके लिए उन्होंने शिविर आयोजित कर उन्हें जागरूक करने का निदेश दिया। साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार तथा अन्य कार्यों के लिए ऋण मिल सके। बैठक में निदेशक, डी.आर.डी.ए., वरीय उप समाहर्ता, बैंकिंग, डी.डी.एम., नवाड, महा प्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, बैंक प्रबंधक एवं बैंकों के प्रतिनिधि सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।