पटना

जहानाबाद: जिले के सभी विद्यालयों में चलेगा तीन माह का कैचअप कोर्स


      • विशेष नामांकन अभियान प्रवेशोत्सव चलकर बच्चों का होगा नामांकन
      • शिक्षा विभाग की बैठक में डीएम ने दिए कई आवश्यक निर्देश

जहानाबाद। कोविड-19 महामारी के कारण विगत एक वर्ष से विद्यालय लगातार बंद रहे है। वहीं विद्यालय खुलने पर शिक्षा विभाग ने कक्षा 01 से 08 एवं कक्षा 09 के नामांकन का विशेष अभियान प्रवेशोत्सव चलाने का निर्देश दिया गया है। इसे लेकर जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने कार्यालय प्रकोष्ट में शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया।

बैठक में बताया गया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण विद्यालय लंबी अवधि तक बंद रहे है, जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है। इसे दूर करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के कन्टेंट (शैक्षिक सामग्री) को छोटाकर तीन महीने का कैच-अप-कोर्स चलाया जाएगा। उसके बाद हीं नई कक्षा के कन्टेंट पर पढ़ाई आरंभ की जाएगी।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने कैच-अप-कोर्स आरंभ करने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया, ताकि पूर्व में नामांकित छात्रों के साथ-साथ सभी अनामांकित एवं छीजित बच्चों का भी विद्यालय में आगमन कैच-अप-कोर्स शुरू होने के पहले हो जाए। उसके लिए नये शैक्षिक सत्र के आरंभ से पूर्व हीं अभियान चलाकर विद्यालयों में बच्चों का नामांकन करने का भी निदेश सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। इसे लेकर जिला स्तर पर समिति का भी गठन किया गया, जिसके अध्यक्ष जिलाधिकारी है।

प्रवेशौत्सव विशेष नामांकन अभियान में शत्-प्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करने के लिए पूर्व सामुदायिक सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया गया। बैठक में जिला पदाधिकारी ने विशेष नामांकन अभियान का प्रचार-प्रसार करने का निदेश भी दिया। उन्होंने प्रभात फेरी, माईकिंग, साईकिल रैली एवं जन शिक्षा के कला जत्था एवं सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करते हुए गाव-टोले के प्रत्येक घर तक जागरूकता अभियान चलाने का निदेश दिया।

इस अभियान के सफल संचालन हेतु राज्य स्तर से जिला के लिए नामित नोडल पदाधिकारी द्वारा 16 से 20 मार्च तक जिला का भ्रमण कर नामांकन अभियान की स्थिति का अनुश्रवण किया जाएगा। अभियान के समापन 20 मार्च के पश्चात प्रधानाध्यापक यह प्रमाण-पत्र देंगे कि उनके पोषक क्षेत्र में कोई भी बच्चा अनामांकित नहीं है। बैठक में अभिभावको का भी स्वागत एवं मान-सम्मान करने का निदेश दिया गया है।

प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड नहीं रखने की स्थिति में माता-पिता अथवा अभिभावक की घोषणा के आधार पर सभी बच्चों का उम्र सापेक्ष कक्षा में नामांकन लिया जाएगा तथा नामांकन के उपरांत आवश्यक कागजात उपलब्ध करवा लेने की जिम्मेवारी संबंधित विद्यालय प्रधान की होगी।