पटना

जहानाबाद: जिले में कोरोना का वैक्सीन हुआ खत्म, दो दिनों से ठप पड़ा है टीकाकरण


केंद्र पर टीका लेने प्रतिदिन पहुँच रहें दर्जनों लोग, निराश होकर घर लौट रहे वापस

जहानाबाद। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव हेतु युद्धस्तर पर प्रारंभ किया गया टीकाकरण अभियान जिले में वैक्सीन की अनुलपब्धता के कारण असफ़ल होता दिख रहा है। हालाँकि जब लोग टीकाकरण के प्रति उदासीन थे तो वैक्सीन उपलब्ध था, परन्तु अब जब लोग जागरूकता आई है और लोग टीका लगवाने केंद्रों पर पहुंच रहे हैं तो वैक्सीन उपलब्ध नही होने के कारण उन्हें निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

ऐसा नही है कि ये स्तिथि सिर्फ एक-दो केंद्रों की है, बल्कि सदर अस्पताल सहित जिले के सारे टीकाकरण केंद्रों पर यही स्थिति कायम है। जानकारी के अनुसार जिले में शुक्रवार तक ही कोरोना का टीका लगाया गया था। उसके बाद वैक्सीन खत्म होने की वजह से शनिवार से टीकाकरण अभियान ठप पड़ चुका है।

काको में दो दिनों से ठप पड़ा है वैक्सिनेशन

काको संवाददाता के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काको में वैक्सीनेशन का कार्य वैक्सीन के अभाव में विगत दो दिनों से ठप हैं। यहां प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में लोग टीकाकरण हेतु पहुँच रहे हैं, किन्तु उन्हें निराशा हाथ लग रही है। इस सम्बन्ध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शिव कुमार के बताया कि वैक्सीन के खत्म हो जाने की जानकारी वरिष्ट अधिकारियों को दे दी गयी है। अब वैक्सीन की नई खेप आने के बाद ही टीकाकरण फि़र से सुचारू रूप से शुरू हो पाएगा।

घोसी में दर्जनों लोग निराश होकर लौटे वापस

घोसी संवाददाता के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में शनिवार को ही कोविड-19 वैक्सीन खत्म होने के कारण दो दिनों से दर्जनों की संख्या में लोग टीका केंद्र से वापस लौट रहे हैं। इस संदर्भ में स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद यासीन ने बताया कि प्रखंड में कोविड-19 टीका खत्म हो गया है। अगले 2 दिनों तक आने के आसार दिखाई भी नहीं पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बाबत विभाग को सूचना दे दी गयी है।

मखदुमपुर में लगातार तीसरे दिन वैक्सिनेशन रहा ठप

मखदुमपुर प्रखंड में वैक्सीन तीसरे दिन भी उपलब्ध नहीं हो सका, जिससे वैक्सीनेशन कार्य ठप रहा। यहां भी बड़ी संख्या में लोग टीका के लिए पहुंच रहे हैं, परन्तु स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को जानकारी दी गई कि अब तक वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई है। इसके कारण टीकाकरण कार्य नहीं हो पाएगा। इस बाबत स्वास्थ प्रबंधक मो॰ शाहनवाज ने बताया कि कोविड शिल्ड की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। दवा कब उपलब्ध होगी, यह बताना भी मुश्किल है। दवा मिलने पर फि़र से टीकाकरण कार्य शुरू किया जाएगा। हालांकि दूसरे डोज के लिए कोवैक्सीन उपलब्ध है।

बहरहाल वैक्सीन के अभाव से टीकाकरण का बाधित होना काफ़ी दुःखद है। एक ओर टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने के लिए पूरे जिले में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर वैक्सीन लगवाने आ रहे लोगों को बैरंग वापस लौटना पड़ रहा है।