पटना

जहानाबाद: टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने ग्रामीण इलाके में लगाया जागरूकता चौपाल


      • ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिए किया गया जागरूक
      • डीएम ने कहा-अफ़वाहों में पड़ने के बजाय टीका लगवाकर खुद को सुरक्षित करें

जहानाबाद। कोरोना टीका को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने का जिला प्रशासन लगातार प्रयास करता नजर आ रहा है। इसके लिए जिलाधिकारी नवीन कुमार ने खुद मोर्चा संभाल रखा है। डीएम खुद जिले के ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों से सीधा संवाद कर रहे हैं और वैक्सीन को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

इसी क्रम में शनिवार को भी रतनी फ़रीदपुर प्रखंड के सोहरैया पंचायत के रसूलपुर गांव में जिलाधिकारी ने जागरूकता चौपाल लगाकर ग्रामीणों को टीका के प्रति जागरूक व प्रेरित किया। उनके साथ जद यू के जिलाध्यक्ष व पूर्व विधायक राहुल कुमार व उनकी पूरी टीम भी जागरूकता अभियान को बल देने में जुटी थी।

इस दौरान डीएम ने गांव में डोर टू डोर घूमकर व जागरूकता चौपाल लगाकर ग्रामीणो से सीधा संवाद कर लोगों से टीका को लेकर मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने का भरसक प्रयास किया। इस काम में उन्हें अच्छी कामयाबी भी मिली और कई लोग टीका लेने के लिए तैयार भी हुए। पहले से टीका को लेकर कई सशंकित ग्रामीण वैक्सीन लेने के लिए हामी भरी। डीएम के साथ कई स्थानीय पंचायत जन प्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता भी उनका साथ दे रहे थे। उन्होने गांव के प्राथमिक विद्यालय स्थित विशेष टीकाकरण सेंटर में चल रही गतिविधियों का भी निरीक्षण किया।


टीकाकरण में जदयू कार्यकर्ता जिला प्रशासन का करें सहयोग : राहुल

जहानाबादजिला प्रशासन द्वारा रतनी फ़रीदपुर के रसूलपुर गांव में लगाए गए चौपाल में जदयू जिलाध्यक्ष सह पूर्व विधायक राहुल कुमार भी पूरे दल बल के साथ डटे नजर आए। इस दौरान राहुल के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता अभियान चलाया और लोगों को अधिक से अधिक टीका लेने के लिए प्रेरित किया। मौके पर श्री राहुल ने कहा कि कोरोना से जंग जीतने के लिए मास्क, दो गज की दूरी और सबसे अहम टीकाकरण है। टीकाकरण को लेकर कुछ लोगों ने समाज में भ्रांतियां फ़ैला रखा है, लेकिन उनकी बातों को दरकिनार करते हुए टीका जरूर लें।

जिन्होंने टीका का दोनों डोज ले लिया हैं उनमें इस वायरस से लड़ने की क्षमता मजबूत हो गई है। जिलाध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप अपने गाँव को गोद लेकर ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण कराने में प्रशासन का सहयोग करें और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मिशन को पूरा करें। उन्होंने टीकाकरण केंद्र पर मौजूद टीका लेने वाले लोगों को एवं उपस्थित जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपके इस कार्य से लोगों में जागृति आयेगा।

इस अवसर पर कई अधिकारी, जदयू के मुख्य प्रवक्ता दिलीप कुशवाहा, वरिष्ठ नेता महेंद्र कुमार सिंह, चंद्रभानु कुशवाहा, शशीभूषण कुमार उर्फ गोपाल शर्मा, अमित कुमार पम्मु, बिंदेश्वर सिंह, नागेंद्र कुमार, सोनू कुमार, सुरेंद्र सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।


डीएम ने ग्रामीणों को बताया कि कि टीका लेने वाले लोगों में संकमण का खतरा लगभग न के बराबर होता है। पहले कोरोना से बचाव के लिए मास्क एक मात्र उपाय था लेकिन अब कोरोना की वैक्सीन लोगों के लिए सबसे बड़ा सुरक्षा कवच के रूप में उपलब्ध है। उन्होने लोगों को बताया कि वैक्सीन लेने वाले लोगों को संक्रमित होने पर भी जान का खतरा नहीं होता। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि उन्होने खुद व सभी सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों ने टीका लिया है जिसके बाद से कुछेक को छोड़ किसी को संक्रमण नहीं हुआ।

जिले के सिविल सर्जन सहित सभी डाक्टरों के अलावा सांसद व विधायकों के अलावा समाज का बड़ा तबका टीका टीका ले चुका है। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि अगर टीका को लेकर जरा भी शंका होती तो बड़े-बड़े प्रभावशाली लोग टीका नहीं लेते। गांव के सभी लोग बेफि़क्र होकर टीका लगाएं क्योंकि जिला प्रशासन उनके हित में ही उन्हें टीका लगाने को कह रहा है।

अफ़वाहों पर ध्यान ना दें, लगवाएं टीका

लोगों से संवाद के दौरान डीएम ने कहा कि टीका पूरी तरह से वैज्ञानिकों के द्वारा परखा व प्रमाणित संक्रमण से बचने का एक मजबूत सुरक्षा कवच है। डीएम ने कहा कि टीका को लेकर कई असामाजिक तत्व व ग्रूप बिना सिर पैर के तरह-तरह के अफ़वाह फ़ैला रहे हैं। इससे सावधान रहने की जरूरत है। अफ़वाह पूरी तरह से बेतुका व निराधार हैं। इस पर किसी को ध्यान देने की जरूरत नहीं है। हर किसी को अपने नजदीकी केन्द्र पर जाकर टीका लेने की जरूरत है।