पटना

बिहारशरीफ: स्मार्ट सिटी में कल से मिलने लगेगा स्मार्ट फ़्यूल


      • बिहारशरीफ के शारदा फ़्यूल स्टेशन में आज से मिलने लगेगा सीएनजी
      • सीएनजी से वाहनों के परिचालन में पेट्रोल की अपेक्षा आधा से भी कम आयेगी लागत
      • इस साल के अंत तक आयुध कारखाना, नालंदा यूनिवर्सिटी में शुरू हो जायेगा पाइप नेचुरल गैस
      • बिहारशरीफ शहर में भी साल के अंत तक घरों में पीएनजी देने की है तैयारी

बिहारशरीफ (आससे)। स्मार्ट सिटी बिहारशरीफ में अब गाड़ियां भी स्मार्ट फ़्यूल से चलेगी और जल्द हीं घरों में लोगों को एलपीजी सिलिंडर लाने से मुक्ति मिलेगी। इंडियन ऑयल और अडानी के संयुक्त पहल से जिले में आगामी कल यानी रविवार से सीएनजी स्टेशन की शुरुआत हो जायेगी और फिर वाहनों में आदर्श फ़्यूल सीएनजी डाला जा सकेगा। बिहारशरीफ के रेलवे स्टेशन के पास स्थित शारदा फ़्यूल सेंटर में सीएनजी पंप स्टेशन का शुरुआत होने जा रहा है। अच्छी बात यह है कि रोज बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल की कीमत से इतर सीएनजी सस्ता होगा और माइलेज भी अधिक देगा।

महानगरों में पॉल्यूशन को देखते हुए पहले ही डीजल जैसे वाहनों को प्रतिबंधित किया जा चुका है। पिछले दो वर्ष से पटना में सीएनजी और पीएनजी आ चुका है। अब दूसरे फेज में बिहारशरीफ शहर में सीएनजी की शुरुआत होने जा रही है। हालांकि अभी यहां सीएनजी पाइपलाइन से नहीं बल्कि कैरी कर हीं लाया जायेगा। लेकिन आने वाले कुछ महीनों में पाइपलाइन से हीं सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति होगी। साल  के अंत तक पीएनजी की भी शुरुआत करने की योजना है और तब घरों में पाइपलाइन से नेचुरल गैस पहुंचेंगा। लोगों को सिलिंडर से छुटकारा मिलेगा।

सीएनजी और पीएनजी के लिए बिहारशरीफ एवं गया सहित 146 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाने की योजना है और जल्द ही हरनौत के सिंह पेट्रोल पंप तथा महानंदपुर के पास बन रहे पंप में सीएनजी फ़्यूल की व्यवस्था होगी। सितंबर तक नालंदा और गया जिले में 11 सीएनजी फ़्यूल स्टेशन चालू करने की योजना है।

रविवार से सीएनजी की शुरुआत होनी है। अभी इसकी कीमत 65 रुपये प्रति किलोग्राम है। खास बात यह है कि एक किलो सीएनजी में वाहन 1 लीटर पेट्रोल से लगभग डेढ़ से पौने दो गुणा दूरी तक चल सकेगी। मौजूदा समय में पेट्रौल लगभग 100 रुपये लीटर है। ऐसे में सीएनजी से वाहन चलाने पर पेट्रोल की अपेक्षा आधा से भी कम खर्च आयेगा।

बताया जाता है कि मारूति का 1000 सीसी की कार पेट्रोल से एक लीटर में अधिकतम 20 किलोमीटर की माइलेज देती है जबकि एक किलो सीएनजी से इसकी माइलेज 30 से 35 किलोमीटर होती है। निश्चित तौर पर सीएनजी शुरू होने पर खासकर शहर में ऑटो आदि के परिचालन पर असर पड़ेगा। पॉल्यूशन कम होगा। साथ ही वाहन मालिकों को फ़्यूल कॉस्ट कम पड़ेगा और बचत अधिक होगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सब कुछ ठीक ठाक रहा तो इस साल के अंत तक बिहारशरीफ में पाइपलाइन के जरिये पाइप नेचुरल गैस  (पीएनजी) की आपूर्ति शुरू हो जायेगी। हालांकि पहले चरण में इसकी शुरुआत राजगीर में करने की योजना है। राजगीर के आयुध फैक्ट्री और नालंदा विश्वविद्यालय के बन रहे नये कैंपस में पहले पीएनजी की पाइपलाइन बिछाई जायेगी। इसके बाद बिहारशरीफ के घरों में पाइपलाइन से गैस देने की तैयारी है। हालांकि इसमें अभी वक्त लगेगा।