पटना

जहानाबाद: डीएम ने की स्वास्थ्य केंद्रों के क्रियान्वयन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक


बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए कई निर्देश

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के सुचारू रूप से क्रियान्वयन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय परिसर के ग्राम प्लेक्स में आयोजित की गई। मौके पर डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत चिकित्सकों को स्पष्ट निदेश दिया गया कि कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरी लहर को धयान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रें का विशेष अनुश्रवण करने की आवश्यकता है।

अतः इसके लिए अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सुदृढ़ करना बहुत जरुरी है, जिसके आलोक में प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों एवं प्रखंड विकास पदाधिाकारियों द्वारा समर्पित किए गए निरीक्षण प्रतिवेदन के आधार पर सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से स्वास्थ्य प्रबंधन के बारे में समीक्षा की गई। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे स्वयं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करते हुए वहां के मानव संसाधान, इंफ्रास्ट्रक्चर, चिकित्सीय उपकरण एवं अन्य आवश्यकताओं आदि के बारे में सिविल सर्जन को प्रतिवेदन देकर अवगत कराएंगे। इसके साथ ही एपीएचसी एवं यूपीएचसी को सुव्यवस्थित कराने हेतु रोगी कल्याण समिति के राशि से फ़र्श-छत की मरम्मति, बेड की व्यवस्था, रंग रोगन, आवश्यक उपस्करों की व्यवस्था आदि  सुदृढ़ीकरण के कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिला पदाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि इस आपदा के समय जो चिकित्सक या स्वास्थ्य कर्मी अपने कार्यस्थल से निरंतर अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहते हैं, जिसके कारण स्वास्थ्य सेवा प्रभावित हो रही है तो उनसे स्पष्टीकरण करते हुए इसकी सूचना सिविल सर्जन को देना सुनिश्चित करेंगे। सिविल सर्जन ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि हिट एप्लीकेशन को निरंतर क्रियाशील रखने हेतु टैग की गई एएनएम का अनुश्रवण कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को निर्बाध स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराया जा सके।

इसके साथ है जिन अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों का अभाव है। वहां प्रतिनियुक्ति हेतु आवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं यूपीएचसी एरिकी तथा रामगढ़ में पैथोलॉजी लैब एवं एक्सरे मशीन उपलब्ध है तथा सभी प्रकार के वांछित टेस्ट की सुविधा मौजूद है जिसको निरंतर सुचारू रूप से क्रियाशील रखते हुए अधिक से अधिक लोगों को यह सुविधा उपलब्ध करायेंगे।