पटना

जहानाबाद: पथों की गुणवत्ता को लेकर नियमित तौर पर करें निरीक्षण : डीएम


जिले के तकनीकी पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक

जहानाबाद। सोमवार को जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिले के समस्त तकनीकी पदाधिकारियों के साथ तकनीकी समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक कर आवश्यक निदेश दिया गया। बैठक में डीएम ने पथों की गुणवत्ता पर आपत्ति जताते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान पथों की गुणवत्ता सही नही पाई जा रही है। उन्होंने सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को पथों का नियमित निरीक्षण करने एवं निर्माण किये जा रहे पथों को उच्च गुणवत्ता के साथ कार्य कराने का निदेश दिया गया।

बैठक के दौरान कार्यपालक अभियंता, बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम ने बताया कि 11 उच्च विद्यालयों के कैम्पस में भवन निर्माण कार्य किया जाना है, जिसमें से 10 पूर्ण हो गया है। शेष एक उच्च विद्यालय, मखदुमपुर में निर्माण कार्य भू-तल के प्लींथ लेवल पर है एवं आगे का कार्य स्थानीय भूमि विवाद का मामला कोर्ट में होने के कारण बाधित है, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर मामले को दो दिन के अन्दर सुलझाने का निदेश दिया। इसके साथ ही कई अन्य विद्यालयों के लिए भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिले के खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जानाकरी प्राप्त किया। इस दौरान बताया गया कि खेल भवन-सह-व्यायामशाला भवन निर्माण कार्य हेतु पुलिस इंस्पेक्टर का कार्यालय खाली होने के उपरातं अविलंब भवन निर्माण कार्य प्रारंभ प्रारंभ हो किया जाएगा। वहीं कार्यपालक अभियंता, बुडको द्वारा बताया गया कि पानी लिकेज को ठीक कर दिया गया है एवं वाटर सप्लाई पूर्ण हो गया है। कनेक्शन हेतु बचे हुए घरों का अविलंब सर्वे कर विभाग को भेजकर स्वीकृति कराने का निदेश कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता बुडको एवं कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद् को दिया गया।

साथ ही श्मशान घाट, गौरी घाट एवं सुइया घाट का प्राक्कलन बनाने का निदेश कार्यपालक अभियंता, बुडको को पुनः दिया गया। डीएम ने विधायक, सांसद, पार्षद मद से चापाकल हेतु दी गई राशि, व्यय की गई राशि, अधिष्ठापित किए गए चापाकल की सूची बनाने का निदेश जिला योजना पदाधिकारी को दिया ताकि इसका सत्यापन कराया जा सके।

मौके पर नलकूप कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई ने बताया कि कुल 308 में से 135 नलकूप की योजना चालू है एवं 173 बन्द है। इनमें से 143 योजना हेतु आवंटन की मांग की गई है। अभियंता ने बताया कि नल जल योजना के तहत मीटर हेतु 976 आवेदन प्राप्त हुआ है। उनमें से 974 में मीटर लगा दिया गया है। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में नये भवन निर्माण कार्य का मामला उच्च न्यायालय में है।

बैठक में जिला पदाधिकारी आवास में लगाए गए बल्ब, पोल की जॉंचकर ठीक कराने का निदेश पुनः दिया गया। कार्यपालक अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ 110 द्वारा बताया गया कि दरधा नदी में नाला निर्माण पूर्ण कराने का निदेश दिया गया। जहानाबाद से अरवल जाने वाली सड़क में पॉट पैच से चिप्स उखड़ गया है एवं सड़क पर पानी जमा रहने के कारण सड़क टूट रही है। रेलवे अन्डरपास में जमा पानी की समस्या का अविलंब निराकरण करने का निदेश कार्यपालक अभियंता एन-एच-110 को दिया गया।

दरधा नदी में बनाये जाने वाले पुल के धीमी गति से निर्माण कार्य पर डीएम ने कार्यपालक अभियंता को तीव्र गति से कार्य कराने का निदेश दिया गया। पुल के उत्तर हॉस्पिटल मोड़ के तरफ़ एप्रोच बनाने में जो भी समस्या है उसका प्रस्ताव देने का निदेश दिया गया। पुल के दक्षिण तरफ़ का प्रस्ताव देने का निदेश पुनः दिया गया।