पटना

जहानाबाद: लॉकडाउन के पहले दिन डीएम-एसपी सहित कई अधिकारी उतरे सड़क पर


कई दुकानें हुई सील, कई पर दर्ज की गई प्राथमिकी

जहानाबाद। गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत पूरे सूबे में 15 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन के पहले दिन नियम का उल्लंघन करने वालों को सबक सिखाने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी सड़क पर उतरे और पूरे दिन जिले के शहरी और ग्रामीण इलाके में भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। डीएम नवीन कुमार और एसपी दीपक रंजन के नेतृत्व में एसडीएम निखिल धानराज, एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय एवं अन्य अधिकारी सड़कों पर लॉकडाउन का जायजा लेने उतरे थे।

अधिकारियों की टीम ने घूम-घूमकर वाहन सवारों को रोका और उनसे सड़क पर घूमने का कारण जाना। जो अत्यंत जरूरी काम से जा रहे थे उन्हें तो अधिकारियों ने छोड़ दिया। लेकिन कई लोग चार पहिया और दोपहिया वाहनों पर सवार होकर 11 बजे के बाद भी सड़कों पर गाड़ियां दौड़ा रहे थे। उन्होंने घर से बाहर निकलने का माकूल जवाब नहीं दिया ऐसे लोगों से जुर्माने की राशि वसूल की गई।

शहर से लेकर गांव तक निकला अधिकारियों का काफि़ला

दरअसल लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए बुधावार को जिलाधिकारी नवीन कुमार, एसपी दीपक रंजन, एसडीपीओ अशोक पांडेय, थानाध्यक्ष रविरंजन, एसडीएम, डीडीसी, एडीएम समेत कई अधिकारियों का काफ़ीला शहर में निकला। शहर में निकलते ही लोग गलियों का रूख पकड़ लिया। देखते ही देखते शहर की सड़कों पर लेागों की आवाजाही बंद हो गई। 11 बजे के बाद से ही लोग अपने-अपने घरों में दुबक गए। दुकानें बंद होते ही बीच में ही कर्फ़्यू का नजारा देखने को मिला। डीएम और एसपी का काफि़ला अरवल, मल्लहचक मोड़, हवाईअड्डा रोड समेत कई जगहों का भ्रमण किया।

सड़क पर तैनात अधिकारियों को लॉकडाउन का पालन कराने का निर्देश दिया। डीएम और एसपी ने चौक-चौराहों पर तैनात अधिकारियों को निर्देश दिया कि लॉकडाउन को पूरी सख्ती से प्रभावी बनाएं। इस मामले में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। लॉकडाउन को पूरी तरह प्रभावी बनाने से ही कोरोना संक्रमण कम होगा। डीएम और एसपी ने जिलेवासियों से अपील किया कि लोग बेवजह अपने घरों से न निकलें। इस बार का कोरोना पहले से ज्यादा खतरनाक है। इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। बुजुर्ग व बच्चे को घरों में रहने का नसीहत दी गई। यह भी कहा गया कि बहुत जरुरी रहने पर ही बाजार जाएं। मजदूरों को भी काम करने के दौरान मास्क पहनने को कहा गया। ताकि कोरोना से बचाव हो सके।

नियमों का उल्लंघन कर रहे दुकानों को किया गया सील

इधर कड़ौना ओपी की पुलिस ने भेवड़ बाजार तथा कनौदी में छापेमारी कर चार दुकानों को सील किया। ओपी अधयक्ष अजीत कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देश का उल्लंघन करने के आरोप में भेवड़ बाजार में तीन तथा कनौदी में एक किराना की दुकान को सील किया गया है। उन्होंने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वही शकूराबाद बाजार स्थित महारानी ज्वेलर्स नामक दुकान को स्थानीय प्रशासन ने सील कर दिया। इस बाबत थानाध्यक्ष राज किशोर प्रसाद ने बताया कि लॉकडाउन गाइडलाइन का महारानी ज्वेलर्स के संचालक मंटू कुमार के द्वारा उल्लंघन किया जा रहा था। दुकानदार के द्वारा शटर गिराकर दुकान में ग्राहकों को प्रवेश कराया जा रहा था, जिसको लेकर उक्त दुकान को जहां सील किया गया है।

उधर घोसी प्रखंड स्थित बाजार में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में एक दुकानदार पर प्राथमिकी दर्ज की गई। मामले की जानकारी देते हुए थाना अध्यक्ष निखिल कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि बाजार में कई कपड़ा व्यवसाई लॉकडाउन का उल्लंघन कर दुकान खोले हुए हैं। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए शिव शंकर नामक कपड़ा दुकान के मालिक पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए तत्काल दुकान को सील कर दिया है।

वृहद पैमाने पर चलाया गया वाहन चेकिंग अभियान

वही नगर थानाध्यक्ष रवि भूषण के नेतृत्व में वाहनों की जांच की जा रही थी। टाउन थाना इंस्पेक्टर ने बताया कि गाइडलाइन के विरुद्ध सड़क पर निकले वाहन सवारों से करीब 15 हजार रुपये जुर्माने की वसूली की गई और आगे से उन्हें गलती नहीं दोहराने की चेतावनी भी दी गई। इधर जहानाबाद-पटना रोड में कड़ौना के समीप ओपी प्रभारी अजीत कुमार के नेतृत्व में वाहनों की सघन जांच की गई, जिसमें ज्यादातर चार पहिया गाड़ियों पर सवार लोगों से जुर्माने के रूप में 13 हजार रुपये राजस्व की वसूली की गई।

मखदुमपुर थाने के द्वारा आठ हजार, टेहटा ओपी के द्वारा चार हजार, ओकरी ओपी प्रभारी चंद्रशेखर के द्वारा तीन हजार रुपये के अतिरिक्त शकूराबाद, परसविगहा, काको, घोसी, भेलावर और पाली थाने के पुलिस पदाधिकारियों के द्वारा भी सघन चेकिंग अभियान चला लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में हजारों रुपए जुर्माने की वसूली की सूचना है।