पटना

जहानाबाद: शहर की सब्जी मंडी, मल्लहचक मोड़ और निचली रोड़ बना कोरोना का हॉटस्पॉट


      • कोरोना गाइडलाइंस के अनुपालन को लेकर सड़क पर उतरे डीएम
      • नियमों की धज्जी उड़ाते पकड़े गए तीन दुकानों को किया सील

जहानाबाद। जिले में कोरोना का संक्रमण काफ़ी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर लोग अब भी नही चेते और लापरवाही बरतते रहे तो कोरोना फि़र से एकबार जिले के लिए काल बनकर सामने आ सकता है। पूरे सूबे में पटना को छोड़ दें तो जहानाबाद में प्रति व्यक्ति संक्रमण दर सबसे अधिाक है। 85 फ़ीसदी ग्रामीण इलाका होने के बावजूद संक्रमण के आंकड़े काफ़ी डराने वाले हैं। गुरुवार तक जिले में 339 एक्टिव केस सामने आ चुके है। जिले से सिर्फ पटना और गया में ही अधिक एक्टिव केस हैं।

सब्जी मंडी, मल्लहचक मोड़ और निचली रोड बना हॉटस्पॉट

सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि जिले में कारोबार के मुख्य स्थल कहा जाने वाला शहर का मल्लहचक मोड़, सब्जी मंडी और निचली रोड कोरोना के हॉट स्पोट बन गया है। इन इलाकों में प्रत्येक दिन 15 से 20 संक्रमित लोग मिल रहे हैं। इसके बावजूद दुकानदारों से लेकर ग्राहकों की लापरवाही जारी है। सदर अस्पताल में कोरोना जांच से जुड़े कर्मियों के अनुसार इन तीनों इलाकों से जांच के लिए आ रहे लोगों में पॉजिविटी रेट काफ़ी अधिक पहुंच गया है। अगर लापरवाही यूं ही जारी रही तो संक्रमितों की संख्या काफ़ी अधिाक हो सकती है।

डीएम ने तीन दुकानों को किया सील

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिला प्रशासन काफ़ी सतर्क है। इसी क्रम में शुक्रवार को बाजार में सोशल डिस्टेसिंग और मास्क के उपयोग की जांच के लिए जिलाधिकारी नवीन कुमार निकले तो लोगों में भगदड़ मच गई। प्रशासनिक अमले ने डीएम के नेतृत्व में काको मोड़ से नीचली रोड होते हुए पंचमहल्ला, सट्टी मोड़ से लेकर अस्पताल मोड़ तक कोरोना गाइड लाइन के अनुपालन का जायजा लिया। इस दौरान लक्ष्मी फ़ैशन शो, मां गौरी ज्वेलर्स और मणि ज्वेलर्स में कोविड गाइड लाइन का उल्लंघन होता देख उसे सील करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही मास्क नहीं पहनने वालों से जुर्माना भी वसूल किया गया।

मौके पर जिलाधिकारी ने बताया कि नगर क्षेत्र में निचली रोड, मल्लहचक मोड़ और सब्जी मंडी हाट कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है, जहां से अधिक संख्या में संक्रमित लोग पाए गए हैं। उन्होंने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि ऐसे भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थलों पर अनावश्यक घूमने से बचे, अन्यथा जो भी व्यक्ति इस कोरोना महामारी की गंभीरता को नजर अंदाज कर अनावश्यक घूमते पकड़े जाएंगे उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

15 दुकानों को किया जा चुका है सील

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए एक अप्रैल से चलाए जा रहे सघन अभियान में अब तक 15 दुकानों को सील किया जा चुका है और 11 वाहन जब्त किए गए हैं। मास्क और हेलमेट का उपयोग नहीं करने वाले लोगों से अब तक एक लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है। डीएम नवीन कुमार ने साफ़ कहा कि जरूरत होने पर ही बाजार आएं। 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोग यथा संभव अपने घर में ही रहें।