पटना

जहानाबाद: शादी-ब्याह में कोरोना प्रोटोकॉल का शत प्रतिशत करें पालन : डीएम


संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिलेवासियों से डीएम ने की अपील

जहानाबाद। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कोरोना संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए लोगों की स्वास्थ्य व जीवन सुरक्षा के मद्देनजर अपील जारी की है। डीएम ने अपील में लोगों से कहा कि किसी भी शुभ कार्यक्रम में कुछ भी ऐसा नहीं करने को कहा जिससे अशुभ का प्रवेश हो सके। उन्होने जिलेवासियों से शादी आयोजनों में पूरी सतर्कता बरतने की अपील करते हुए कहा कि विवाह या तिलक आदि के आयोजन में कोरोना प्रोटोकॉल का शत प्रतिशत अनुपालन करें तथा उक्त शुभ कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या को किसी भी परिस्थिति में पार नहीं होने दें।

डीएम ने कहा कि फि़लहाल कोई पर्व का आयोजन नहीं है लेकिन शादी-व्याह के आयोजनों में संक्रमण फ़ैलने की पूरी संभावना है। विशेष हालात को समझते हुए शादियों को औपचारिक तरीके से ही निबटाएं ताकि शादी किसी त्रासदी की वजह नहीं बने। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन शादी आयोजनों पर नजर रख रहा है। अगर लोग नहीं मानेंगे तो मजबूरन जिला प्रशासन को कार्रवाई के लिए बाध्य होना पड़ेगा। क्योंकि संक्रमण को बढावा देने वाले किसी भी आयोजन को चुपचाप बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

नियमों की अवलेहना करने पर होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि निर्धारित संख्या से ज्यादा लोगों के आने पर या अन्य कोविड प्रोटोकोल जैसे मास्क उपयोग की अवहेलना, साफ़-सफ़ाई, सैनेटाइजेशन आदि को नजरअंदाज करने या स्टेज शो आदि कर आयोजन में भीड़ एकत्रित करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51-60 तथा आईपीसी की धारा 188 के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होने लोगों से कहा कि इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए निश्चित रूप से पूर्व में ही अनुमति प्राप्त कर लें तथा इसकी सूचना संबंधित थाने को निश्चित रूप से उपलब्ध करा दें।

ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने वाले या स्टेज शो की प्रस्तुति करने वाले कलाकारों से भी जिलाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि इन कार्यक्रमों में जाने के पहले आश्वस्त हो लें कि वहां कार्यक्रम का आयोजन सीमित संख्या के साथ किया जा रहा है एवं कोविड प्रोटोकॉल का शत प्रतिशत अनुपालन हो रहा है अन्यथा तथ्यों की अनदेखी कर उसमे सम्मिलित होने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।