पटना

जहानाबाद: कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा घातक हो रही साबित


जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या नौ सौ के पार  

जहानाबाद। जिले में कोरोना की दूसरी लहर पहले से काफ़ी घातक साबित हो रही है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कोरोना चेन तेजी से मजबूत हो रहा है। पिछले वर्ष मार्च में भले ही कोरोना को लेकर सतर्कता शुरू हो गई थी, लेकिन जिले में पहला मरीज 26 अप्रैल को मिला था। वहीं पूरे देश में लॉकडाउन के कारण जब प्रवासी अपने घर आने लगे तब यहां संक्रमण का आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ने लगा था। इसके बावजूद कोरोना का चेन बनने में उस समय लंबा वक्त लग गया था। लेकिन कोरोना वायरस की यह दूसरी लहर महज एक महीने के भीतर शहर से लेकर गांव तक संक्रमण का भयावह रूप से विस्तार कर चुका है।

एक्टिव मरीजों की संख्या 900 के पार पहुंची

जिले में इस वर्ष बीते 18 मार्च को पहला मरीज मिला था, जिसके बाद धीरे-धीरे मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती ही चली गई है। वर्तमान में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 904 हो गई है। यह आकंड़ा खुद-ब-खुद यह प्रदर्शित करने के लिए काफ़ी है कि इस बार वायरस पिछले वर्ष की तुलना में तेजी से अपने चेन को बढ़ाते हुए लोगों को गिरफ्त में ले रहा है। फि़लहाल रिकवरी रेट की बात करें तो पिछले वर्ष की तुलना में काफ़ी कम यानी 90 फ़ीसद है। ऐसे में संक्रमण का बढ़ता दायरा चिंता का विषय बनता जा रहा है।

सभी लोगों को होना होगा संकल्पित

सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार चौधारी ने कहते हैं कि संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। इसकी चेन को तोड़ने के लिए सभी लोगों को संकल्पित होना होगा। लोग अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कोरोना का टीका लगवाएं। यह जंग सिर्फ कोरोना वारीयस और सरकारी अधिाकारियों व कर्मियों का नहीं है, बल्कि इसे हराने में प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग जरूरी है। सभी लोगों का कर्तव्य बनता है कि अपने परिवार व समाज के सुरक्षा को लेकर खुद सजग रहें, तभी इस जंग को जीती जा सकती है।