पटना

जहानाबाद: शिक्षा को अपने और अपने बच्चों के जीवन का बनाए अभिन्न अंग : डीएम


      • प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ
      • सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर दिया गया बल

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार के द्वारा काको प्रखण्ड के मध्य विद्यालय हाजीपुर में बाल पंजी का संधारण, बच्चों का नामांकन, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, शिक्षकों का उन्मुखीकरण एवं अभिभावकों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान का शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही प्रत्येक प्रखंड में भी संबंधित वरीय प्रभारी के द्वारा इस शिक्षा उन्नयन शिविर का शुभारंभ हुआ।

मौके पर डीएम ने संबोधित करते हुए शिक्षा के महत्व पर बल दिया। साथ ही शिक्षा में नवाचार लाने पर जोर दिया ताकि बच्चों को विद्यालयों के प्रति आकर्षित किया जा सके। इस अवसर पर शिक्षा के प्रति ग्रामीणों अभिभावकों की उदासीनता को दूर करने के लिए मध्य विद्यालय हाजीपुर के पास महादलित टोला में भी जिला पदाधिकारी द्वारा चौपाल के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को शिक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु जनसंवाद स्थापित किया गया।

इसी क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा ऐसे अभिभावकों को सम्मानित किया गया जो लगातार अपने बच्चों को विद्यालय भेजते हैं एवं उन्हें शिक्षा के प्रति हमेशा प्रोत्साहित करते हैं। ऐसे अभिभावकों में सरोजा देवी, रीता देवी, वीरेंद्र मांझी एवं अमरीक मांझी को जिला पदाधिकारी द्वारा पुष्प गुच्छ देकर उनकी सराहना की गई एवं बाकी अभिभावकों से अनुरोध किया गया कि वे इन लोगों की तरह अपने अपने बच्चों को विद्यालय भेजकर देश का उज्जवल भविष्य निर्माण करने में सहयोग दें।

जिला पदाधिाकारी ने चौपाल में सभी अभिभावकों से अपने अपने बच्चों को स्कूल भेजने का आवाहन कराया और यह शपथ लेने को कहा की शिक्षा को अपने और अपने बच्चों के जीवन का अभिन्न अंग बनाएंगे। जिला पदाधिकारी ने बच्चियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का अनुरोध किया एवं उनका नामांकन शत प्रतिशत कराने पर जोड़ दिया। उक्त चौपाल में गीतों के माध्यम से अभिभावकों के बीच शिक्षा की महत्वता एवं नामांकन के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने का एक पहल करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को सम्मिलित कर समग्र शिक्षा का संदेश दिया।

शिविर में जिला पदाधिकारी के अलावा उप विकास आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला नजारत उप समाहर्ता , जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा, जिला खेल पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, काको प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। इधर मखदुमपुर प्रखंड के सागरपुर मिडिल स्कूल में प्रवेशकोत्सव को लेकर प्रखंड स्तरीय कार्यशाला आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रखंड के सभी प्राथमिक एवं मिडिल स्कूलों के हेडमास्टरों ने भाग लिया। साथ ही सागरपुर मिडिल स्कूल पोषक क्षेत्र के अभिभावक भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में उपस्थित डीसीएलआर मोहम्मद शिवतुलाह ने शिक्षकों व अभिभावकों को सरकारी स्कूल में बच्चों को नामांकन कराने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल में पढ़ाई, संस्कार व गुणवत्ता निजी स्कूलों से बेहतर मिलता है। आप अपने बच्चों को नियमित स्कूल भेजे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निर्देश पर गांव-गांव जाकर सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ने के लिए अभियान चलाया गया है। मौके पर बीडीओ अनिल मिस्त्री, मुखिया अरविंद कुमार, सरपंच समेत बड़ी संख्या में शिक्षक व अभिभावक मौजूद थे।