Latest News करियर राष्ट्रीय

जारी हुआ भारतीय रिजर्व बैंक सहायक भर्ती परीक्षा का Notification, 450 वेकेंसी इस साल –


आरबीआइ सहायक भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस वर्ष सहायक भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जैसा कि उम्मीदवार की जा रही थी, आरबीआइ ने असिस्टेंट एग्जाम 2023 नोटिफिकेशन को आज यानी बुधवार, 13 सितंबर 2023 को जारी किया। बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार इस बार परीक्षा का आयोजन 450 पदों पर भर्ती के लिए किया जाना है। इनमें से 241 पद अनारक्षित हैं, जबकि 71 ओबीसी, 37 ईडब्ल्यूएस, 45 एससी और 56 एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

RBI Assistant Exam 2023: आरबीआइ सहायक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

आरबीआइ द्वारा सहायकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे बैंक की आधिकारिक वेबसाइट, rbi.org.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से आरबीआइ असिस्टेंट एग्जाम 2023 नोटिफिकेशन पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के समय ही उम्मीदवारों को निर्धारित 450 रुपये का भुगतान परीक्षा शुल्क के तौर पर करना होगा। आरक्षित वर्गों के लिए शुल्क 50 रुपये ही है।

 

RBI Assistant Exam 2023: आरबीआइ सहायक भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी आरबीआइ असिस्टेंट एग्जाम 2023 नोटिफिकेशन के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 सितंबर 2023 को 20 वर्ष से कम 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।