पटना

जाले: मास्क निर्माण के ऑडर से बंचित हो रही जीविका दीदी, बढ़ी परेशानी


जाले (दरभंगा)(आससे)। कोरोना के दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमितों से बचाव के लिए छह लेयर वाली मास्क वितरण का आदेश सरकार द्वारा दिया गया है, वह भी जनप्रतिनिधियों को दर किनार कर, इसे पंचायत सचिव व अन्य कर्मियों के हवाले कर दिया गया है। इसके कारण जीविका के दीदियों को मास्क निर्माण से बंचित होना पड़ रहा है। हाल यह है कि इसके निर्माण के लिए अभी तक जीविका को ऑडर तक नही मिला है एवम इसकी खानापूर्ति की जा रही है।

मालूम हो कि सरकार के निर्देशानुसार मास्क जीविका दीदी के समूहों से खरीदकर उनके खाता में डोंगल द्वारा पैसा ट्रांसफर करना है। जबकि ऐसा नही किया जा रहा है। इस संदर्भ में कई जीविका दीदियों ने बताया कि बढ़ते संक्रमण को रोकने एवं रोजगार के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार चालीस हजार मास्क का निर्माण कर जीविका के प्रखंड प्रबंधक अमित कुमार के हवाले कर दिया गया है, लेकिन मास्क खरीदारी के लिए प्रखंड क्षेत्र के किसी भी पंचायत सचिव द्वारा निर्माण का ऑर्डर नहीं मिला है। इसके कारण हमलोगों के समक्ष परेशानी उतपन्न हो रही है। उनलोगों ने बताया कि कही निर्मित मास्क रखा ही न रह जाय।

बीते वर्ष जीविका दीदियों से बीस रुपया प्रति मास्क खरीदा गया था,लेकिन इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा इसका मुल्य घटाकर पन्द्रह रुपया कर दिया गया है। प्रखंड प्रबंधक अमित कुमार ने बताया कि उन्होंने जीविका दीदियों द्वारा निर्मित लगभग चालीस हजार मास्क बनकर तैयार होने की सूचना बीडीओ राजेश कुमार को दे दी गई है। पूछे जाने पर बीडीओ राजेश कुमार ने बताया कि सभी पंचायत सचिवों को जीविका से मास्क खरीदने का निर्देश दिया गया है। इसमे प्रति परिवार छह मास्क वितरण किया जाएगा।