Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

जुलाई के लिए मुफ्त राशन का वितरण आज से, पीएमजीकेवाई के तहत 20 सिंतबर तक मिलेगा राशन


लखनऊ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत जुलाई माह के लिए आवंटित खाद्यान्न का वितरण उचित मूल्य की दुकानों से 14 से 20 सितंबर तक होगा।

योजना के तहत पात्र गृहस्थी और अंत्योदय कार्डधारकों को प्रत्येक यूनिट पर पांच किलोग्राम मुफ्त चावल मिलेगा। खाद्य आयुक्त मार्कण्डेय शाही ने इस बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने मंगलवार को बताया कि राशन कार्डधारकों को पोर्टेबिलिटी के अंतर्गत चावल प्राप्त करने की सुविधा अनुमन्य रहेगी। आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल ओटीपी सत्यापन के माध्यम से अनाज वितरण 20 सितंबर को किया जाएगा।

वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत केंद्र की ओर से जून माह के लिए आवंटित खाद्यान्न का पूरा उठान न हो पाने के कारण जो लाभार्थी जून का राशन पाने से वंचित रह गए थे, उन्हें यह राशन वितरण 22 व 23 सितंबर को किया जाना संभावित है।

बता दें क‍ि फ्री राशन योजना बंद करके यूपी सरकार ने पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी है। जुलाई माह के खाद्यान्न वितरण में लाभार्थियों को गेहूं दो रुपये व चावल तीन रुपये प्रति किलो की दर से दिया जाना था। इस योजना में नेफेड के माध्यम से मिल रहा एक किलो नमक, एक किलो चना, एक लीटर रिफाइंड तेल मुफ्त में ही दिया जाएगा, लेकिन राशन का पैसा देना था।

इस योजना में पात्र गृहस्थी लाभार्थी कार्ड पर प्रति यूनिट पांच किलो (दो किलो गेहूं व तीन किलो चावल) जबकि अंत्योदय कार्ड पर प्रति कार्ड 35 किलो (14 किलो गेहूं व 21 किलो चावल) राशन दिया गया था। बता दें क‍ि जुलाई माह का राशन 25 अगस्त से 31 अगस्त के बीच बांटा गया था। इसके लिए कार्डधारकों को गेहूं दो रुपये प्रति किलो व चावल तीन रुपये प्रति किलो की दर से दिया गया था।