News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

जेवर एयरपोर्ट: उत्तरी भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट


  1. नई दिल्ली, : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्रेटर नोएडा के जेवर में भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट की नींव रख दी है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में पहुंचे पीएम मोदी ने पहले यहां पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इसके बाद उनका स्‍वागत यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने किया। उनके पहुंचने के साथ ही मंत्र उच्‍चारण भी शुरू हो गया। पीएम के आने से पहले कार्यक्रम स्थल पर लोगों की भारी भीड़ पहुंची है। इस एयरपोर्ट से सितंबर 2024 अंत तक एक रनवे के साथ उड़ान सेवाएं प्रारंभ हो सकती है। जेवर एयरपोर्ट के शिलान्‍यास समारोह से जुड़ी ताजा अपडेट्स के लिए जुड़े रहें।

03.10 PM: आजादी के बाद से उत्तर प्रदेश की छवि खराब बनाकर रखी गई: पीएम मोदी

आजादी के इतने सालों तक तो, उत्तर प्रदेश को ताने सुनने के लिए मजबूर कर दिया गया था। कभी गरीबी के ताने, कभी जात-पात की राजनीति के ताने, कभी हजारों करोड़ रुपये के घोटालों के ताने, कभी खराब सड़कों के ताने, कभी उद्योगों के अभाव के ताने, कभी ठप पड़े विकास के ताने, कभी अपराधी-माफिया और राजनीति के गठजोड़ के ताने- यूपी के कोटि-कोटि सामर्थ्यवान लोगों का यह सवाल था कि क्या वाकई कभी यूपी की सकारात्मक छवि बन पाएगी या नहीं बन पाएगी।

03. 05 PM: दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानी उत्तम सुविधा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जिसे पहले की सरकारों ने झूठे सपने दिखाए, आज वही यूपी अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है। आज यूपी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल संस्थान, रेलवे, हाईवे, एयर कनेक्टिविटी मिल रही है। इसलिए आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानी उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश, यूपी की इसी अंतर्राष्ट्रीय पहचान को, नए आयाम दे रही है।

03.00PM: हवाई अड्डे के निर्माण से रोजगार के हजारों अवसर बनेगे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हवाई अड्डे को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी हजारों लोगों की आवश्यकता होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को ये एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा।

2.55 PM: पूरे क्षेत्र के विकास को एक नई गति मिलेगी: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम 85 फीसदी विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के पीछे हर साल 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं। 30 हजार करोड़ में ये प्रोजेक्ट बनने वाला है। हजारों करोड़ रुपये खर्च होते हैं, जिसका ज्यादातर हिस्सा दूसरे देशों को जाता है। अब ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा। इसके माध्यम से पहली बार देश में एंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब की कल्पना भी साकार हो रही है। इससे इस पूरे क्षेत्र के विकास को एक नई गति मिलेगी। एक नई उड़ान मिलेगी।

2.52 PM: सुविधाओं के द्वार खोलेगा जेवर एयरपोर्ट: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब हो या मध्यम वर्ग, किसान हो या व्यापारी, मजदूर हो या उद्यमी, हर किसी को इन्फ्रास्ट्रक्चर का लाभ मिलता है। जेवर एयरपोर्ट भी सुविधाओं का खजाना साबित होगा।

2. 50 PM: एविएशन सेक्टर में होगी वृद्धि: पीएम मोदी

आज देश में जितनी तेजी से एविएशन सेक्टर में वृद्धि हो रही है, जिस तेजी से भारतीय कंपनियां सैकड़ों नए विमानों को खरीद रही हैं, उनके लिए भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बहुत बड़ी भूमिका होगी।

2.45 PM:  मोदी बोले- करोड़ों लोगों को फायदा होगा

पीएम मोदी ने कहा आज इस एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साथ ही दाऊ जी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है। इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का नया भारत आज 1 से बढ़कर एक बेहतरीन आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है।

2.40 PM : पीएम मोदी ने सभी को दिया बधाई

प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए सभी को बधाई दिया। 21वी सदी में इंफ्रास्ट्रकचर का निर्माण जोरो पर है। इससे करोड़ों लोग लाभांवित होंगे।

14:20 PM सीएम योगी दे रहे संबोधन

यूपी के सीएम ने अपने संबोधन में उन किसानों का धन्‍यवाद दिया जिन्‍होंने इस एयरपोर्ट के लिए अपनी जमीन सीएम आवास पर आकर दी। उन्‍होंने ये भी कहा कि यूपी के किसानों के गन्‍ने की मिठास बढ़ाने का काम यूपी की सरकार ने केंद्र के साथ मिलकर किया है।  उन्‍होंने यूपी सरकार की कुछ योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इन योजनाओं से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

14:11PM केंद्रीय उड्डयन मंत्री ने किया संबोधित 

केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि यहां के युवाओं की आंखों में उनका सपना पूरा होने की चमक दिखाई दे रही है। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने यहां के उत्‍थान का जो संकल्‍प लिया था वो आज पूरा हो रहा है। जो जिम्‍मेदारी यूपी के सीएम और केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय को दी गई थी वो भी आज पूरी होने जा रही है। उन्‍होंने कहा कि ये पीएम मोदी की ही मंशा थी कि जेवर में ही एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। पीएम मोदी का ही ये सपना था जिसके तहत यहां पर हजारों करोड़ का निवेश किया जा रहा है। आने वाले समय में यहां पर तेजी से प्रगति होगी।

14:05 PM उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम मोदी का स्‍वागत किया।

14:00 PM प्रदर्शन का किया अवलोकन

प्रधानमंत्री ने यहां पर पहुंचकर सबसे पहले प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्‍होंने यहां पर रखे गए एयरपोर्ट के पूरे माडल का भी अवलोकन किया और इसकी जानकारी भी ली।