Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

जॉर्ज फ्लॉयड मामले में पुलिस अधिकारी दोषी करार,


वाशिंगटन,  अफ्रीकी अमेरिकी अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन को हत्या को दोषी करार दिया है। इस फैसले का कई भारतीय-अमेरिकी सांसदों और समूहों ने स्वागत किया है। पिछले साल चाउविन द्वारा फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाये जाने के बाद उसकी मौत हो गई थी। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद अमेरिका में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे।

कांग्रेसी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि आज जॉर्ज फ्लॉयड न्याय दिया गया है, लेकिन सिर्फ डेरेक चाउविन को दोषी ठहराते ने उस प्रणाली को ठीक नहीं किया जा सकता जो अश्वेत नागरिक को आतंकित करने और मारने का काम करती है। इससे जॉर्ज फ्लॉयड को वापस नहीं लाया जा सकता। उन्होंने कहा कि ब्लैक लाइफ मायने रखती है और हमें इसके लिए लड़ते रहना होगा।

अदालत के फैसले का स्वागत करते हुए कांग्रेसी रो खन्ना ने कहा कि इस फैसले से जवाबदेही तय होगी, लेकिन यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि जॉर्ज फ्लॉयड को आज भी जीवित रहना चाहिए था।उन्होंने कहा कि अब वक्त आ गया है कि हमें जस्टिश इन पुलिसिंग एक्ट को पारित करना चाहिए। मेरा दिल फ्लॉयड के परिवार के साथ है। उनका जीवन मायने रखता था। ब्लैक लाइफ मायने रखती है।

वहीं, कोर्ट के इस फैसले का राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी स्वागत किया। बाइडन ने कहा, ‘ये फैसला जॉर्ज को वापस तो नहीं ला सकता, लेकिन हम अब आगे क्या कर सकते हैं यह तय होगा। हिंसा न हो, शांति स्थापित हो। यह अमेरिकियों के रूप में एकजुट होने और नस्लीय पूर्वाग्रह से लड़ने का समय है।’