Latest News खेल

टीम इंडिया को T20I में Rohit Sharma और Virat Kohli से ऊपर आने की जरुरत- Ravi Shastri


नई दिल्‍ली, । भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री चाहते हैं कि राष्‍ट्रीय टीम अनुभवी विराट कोहली और रोहित शर्मा से ऊपर आए और अगली टी20 इंटरनेशनल सीरीज में युवाओं को जगह दे।

शास्‍त्री के हवाले से ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कहा, ”पहली जो टी20 इंटरनेशनल सीरीज आए, उसमें इन युवाओं को जगह देना चाहिए। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी खुद को साबित कर चुके हैं। आप जानते हैं कि उनकी अहमियत क्‍या है। मैं आईपीएल की राह चलते हुए इन युवाओं को मौका देना पसंद करूंगा और विराट व रोहित को वनडे तथा टेस्‍ट क्रिकेट के लिए तरोताजा रखना चाहूंगा।”

उन्‍होंने आगे कहा, ”इतने अनुभवी खिलाड़‍ियों के साथ आपका ध्‍यान टेस्‍ट क्रिकेट पर जाना चाहिए। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप पर रखना चाहिए ताकि वो तरोताजा रहें।”

मौजूदा फॉर्म पर हो नजरें

रवि शास्‍त्री ने कहा कि विशेषज्ञ भूमिकाओं के लिए भारत के पास बाएं हाथ और दाएं हाथ के बल्‍लेबाजों का अच्‍छा मिश्रण है। उन्‍होंने साथ ही कहा कि मौजूदा फॉर्म के आधार पर भारतीय टीम में चयन होना चाहिए। शास्‍त्री ने कहा, ”एक साल लंबा समय है। खिलाड़ी फॉर्म में हो सकता है और फॉर्म खराब भी हो सकता है। आप उस समय सर्वश्रेष्‍ठ लोगों का चयन करें। अनुभवी और फिटनेस मायने रखती है। जो फॉर्म में हो, निरंतर प्रदर्शन कर रहा हो, उसे मौका दें।”

उन्‍होंने आगे कहा, ”काम के लिए सही खिलाड़ी का चयन करें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि कोई खिलाड़ी फ्रेंचाइजी के लिए तीसरे या चौथे नंबर पर खेल रहा हो, उसे जब राष्‍ट्रीय टीम में चुना जाए तो छठे नंबर पर खिलाए या ओपनिंग कराएं। मुझे बाएं और दाएं हाथ के बल्‍लेबाजों का मिश्रण पसंद है। आईपीएल में देखें, उन टीमों ने बेहतर प्रदर्शन किया, जिसमें मिश्रण था।”

विकेटकीपर के लिए कौन सा स्‍थान बेहतर

रवि शास्‍त्री का मानना है कि विकेटकीपर बल्‍लेबाज के लिए छठे या सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करना आदर्श है। ऋषभ पंत के चोटिल होने के अलावा भारत के पास ईशान किशन और संजू सैमसन हैं। जितेश शर्मा ने पंजाब किंग्‍स के लिए बेहतरीन फिनिशर के रूप में काम किया।

पूर्व हेड कोच ने कहा, ”अगर आपके पास अच्‍छे ओपनर्स हैं तो आपको ऐसा विकेटकीपर चाहिए, जो छठे या सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करे। हां, अगर आपकी ओपनिंग कमजोर है तो फिर ऐसा विकेटकीपर खोजें जो ऊपर बल्‍लेबाजी कर सके। यह सभी टीमों पर लागू होता है।”