Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

टेरर प्लॉट की जांच में दो एजेंसियों के बीच चल रही है खिंचातानी


  • मुंबई पुलिस और दिल्ली पुलिस के जांच एजेंसियों के बीच कुछ सही तालमेल नहीं दिखाई दे रहा है. इस वजह से पूछताछ करने के लिए मुंबई से पहुंची टीम को सिर्फ़ 10 से 15 मिनट का समय मिला.

मुंबईः भारत के अलग अलग राज्यों में आतंकी साज़िश को अंजाम देने की तैयारी कर रहे संदिग्ध आतंकियों को दिल्ली स्पेशल सेल ने गिरफ़्तार किया था. इसमें से एक शख़्स का नाम जान मोहम्मद शेख़ है जो की मुंबई के धारावि इलाक़े का रहने वाला है. इसी बीच महाराष्ट्र एटीएस ने भी उसी जांच को आगे बढ़ाते हुए ज़ाकिर शेख़ को गिरफ़्तार किया और फिर उसकी पूछताछ के बाद मुम्ब्रा का रहने वाला ट्यूशन टीचर रिज़वान मोमिन को गिरफ़्तार किया.

देश की दो बड़ी एजेंसियों में नहीं बन रही?

दिल्ली स्पेशल सेल ने जब मुंबई के धारावी इलाक़े में रहने वाले जान मोहम्मद शेख़ को कोटा से गिरफ़्तार किया तब महाराष्ट्र जांच एजेंसियों पर सवाल उठने लगे की आख़िर क्या महाराष्ट्र एटीएस का इंटेलिजेंस फेल हो गया था कि उनकी नाक के नीचे कोई शख़्स इतनी बड़ी आतंकी साज़िश को अंजाम देने की तैयारी कर रहा था और उन्हें भनक तक नहीं लगी. जिसके बाद महाराष्ट्र एटीएस चीफ़ विनीत अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और सफ़ाई देते हुआ बताया की जान मोहम्मद उनकी रडार पर था.

इसके बाद महाराष्ट्र एटीएस ने एक एसीपी के नेतृत्व में एक टीम बनाकर उसे दिल्ली भेजा जहां दिल्ली स्पेशल सेल की कस्टडी में जान मोहम्मद शेख़ से पूछताछ कर सके. हलाकिं, एजेंसियों के बीच कुछ सही तालमेल नहीं दिखा. इस वजह से पूछताछ करने के लिए सिर्फ़ 10 से 15 मिनट का समय मिला. इतने कम समय में महाराष्ट्र एटीएस के लोग कुछ भी ऐसा पता नहीं लगा सके जो उनके काम आए.

टीम ख़ाली हाथ लौटी और फिर अपने नेटवर्क का इस्तेमाल कर ज़ाकिर शेख़ को गिरफ़्तार किया. ज़ाकिर को उन्हें दिल्ली स्पेशल सेल को हैंडोवर करना था पर महाराष्ट्र एटीएस ने ऐसा ना करते हुए खुद ही एक मामला एंथनी उर्फ़ अनवर उर्फ़ अनस नाम के शख़्स के ख़िलाफ़ दर्ज किया और बताया की ज़ाकिर इस शख़्स के सम्पर्क में था एंथनी विदेश में रहता है और जांच के दौरान ज़ाकिर के पास से कुछ इंक्रिमिनेटिंग दस्तावेज मिले हैं.