Latest News करियर राष्ट्रीय

डाक विभाग में निकली 188 सरकारी नौकरियां, बिना परीक्षा और इंटरव्यू ऐसे होगा चयन


 डाक विभाग में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। डाक विभाग के गुजरात पोस्ट सर्किल के अंतर्गत विभिन्न ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। डाक विभाग द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के 71 पदों, पोस्टमैन के 56 पदों और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के 6 पदों यानि कुल 188 पदों पर भर्ती की जानी है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए यह भर्ती खेल कोर्ट के अंतर्गत की जानी है।

India Post Recruitment 2022: डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

डाक विभाग में पीए/एसए, पोस्टमैन और एमटीएस के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार विभाग के खेल कोट की भर्ती से सम्बन्धित आधिकारिक वेबसाइट, dopsportsrecruitment.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 23 अक्टूबर से आरंभ हो चुकी है और आखिरी तारीख 22 नवंबर 2022 निर्धारित है। इसी अवधि में उम्मीदवारों को निर्धारित 100 रुपये आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

India Post Recruitment 2022: कौन कर सकता है आवेदन?

डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन और एमटीएस पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 12वीं/10वीं (पदों के अनुसार अलग-अलग) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27/25 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 25 नवंबर 2021 से की जाएगी। विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। इनके अतरिक्त, उम्मीदवारों को डाक विभाग खेल कोटा भर्ती के लिए निर्धारित खेलों से सम्बन्धित अंतर्राष्ट्रीय / राष्ट्रीय / अंतर्विश्वविद्यालय आदि में भाग लिया होना चाहिए।

India Post Recruitment 2022: डाक विभाग में बिना परीक्षा और इंटरव्यू ऐसे होगा चयन

डाक विभाग खेल कोटा भर्ती के अंतर्गत विज्ञापित पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन बिना परीक्षा और इंटरव्यू के किया जाएगा। उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग उनके आवेदन के विवरणों के आधार पर की जाएगी। इसके लिए योग्यता सूची खेल प्रतिस्पर्धा स्तर के अनुसार तैयार बनाई जाएगी, जिसमें पहली वरीयता अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भाग लिए उम्मीदवारों को दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।