Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘डेथ सर्टिफिकेट में कोविड-19 से मौत का करें जिक्र, अनाथ हुए बच्चों तक सरकारी सहायता सुनिश्चित करें’- AIADMK


  • तमिलनाडु विधानसभा (Tamil Nadu) में विपक्ष के नेता के. पलानीस्वामी (Edappadi K Palaniswami) ने मंगलवार को राज्य सरकार के अधिकारियों को यह निर्देश देने का आग्रह किया कि वे डेथ सर्टिफिकेट्स (Deaths Certificates) में कोविड-19 से हुई मौतों का जिक्र करें क्योंकि सर्टिफिकेट में गलत कारण बताने से महामारी के दौरान कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

उन्होंने कहा कि अगर मौत कोविड की वजह से हुई है और डेथ सर्टिफिकेट्स में इसकी दूसरी वजह दर्ज की जाती है तो महामारी की वजह से अनाथ हुए बच्चे केंद्र और राज्य सरकार की सहायता से वंचित रह जाएंगे. पूर्व मुख्यमंत्री ने यहां एक बयान में कहा, ‘मैं राज्य सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं कि जिन मामलों में मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है, उन मामलों में डेथ सर्टिफिकेट्स में मौत का सही कारण दर्ज किया जाए’.

‘मौतों को ‘गलत तरीके से’ प्रमाणित किया गया’

उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें मिली हैं कि अधिकारी महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की मौत के सही कारण का डेथ सर्टिफिकेट्स में उल्लेख नहीं कर रहे. पलानीस्वामी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से अनाथ हुए बच्चों की मदद सुनिश्चित की जानी चाहिए. पलानीस्वामी ने कहा कि ऐसी शिकायतें आ ही है कि अधिकारियों ने मौतों को ‘गलत तरीके से’ प्रमाणित किया है.

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण कम से कम 27,356 लोगों की मौत हुई है. पिछले कुछ हफ्तों में कई लोगों ने दावा किया है कि मृत्यु प्रमाणपत्रों में कोविड मौतों की सही वजह नहीं बताई गई है. अगर ऐसा रहा तो लोगों के बीच वायरस फैलने की संभावना तब अधिक होगी जब परिजन शवों को घर ले जाएंगे और अंतिम संस्कार करेंगे.