News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

डॉ हर्षवर्धन का दावा – साल के अंत में सभी व्यस्कों का टीकाकरण करने की स्थिति में होगा देश


  • नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना सामने आ रही संक्रमितों की संख्या से जनता बेहाल हो गई है। ऐसे में देश में चल रही वैक्सीनेशन प्रकिया को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा बयान दिया है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि भारत 2021 के अंत तक देश के सभी वयस्क लोगों का टीकाकरण करने की स्थिति में होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा बैठक
मंत्री ने नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में वैश्विक महामारी के हालात की समीक्षा बैठक में कहा, ”भारत अगस्त और दिसंबर 2021 के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराक खरीदेगा, जबकि इस साल जुलाई तक 51 करोड़ खुराक खरीदी जाएंगी।”स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के अनुसार, हर्षवर्धन ने इस आशंका का जिक्र किया कि वायरस भविष्य में स्वरूप बदल सकता है और बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है।मंत्री ने कहा कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का उन्नयन किया जा रहा है।

छोटे शहरों में बढ़ रहा कोरोना का कहर
बयान में कहा गया कि हर्षवर्धन ने इस बात को रेखांकित किया कि अब छोटे शहरों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और अत्यंत सतर्क रहने की आवश्यकता है।इसमें बताया गया कि हर्षवर्धन ने टीकाकरण तेज करने की आवश्यकता पर जोर दिया और केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराए गए टीकों की 70 प्रतिशत खुराक दूसरी खुराक के लिए आरक्षित रखने की आवश्यकता दोहराई।