Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप ने की प्रेस कांफ्रेंस रद, कैपिटल हिल पर हमले की बरसी पर होना था आयोजन


वाशिंगटन, । अमेरिका के संसद भवन ‘कैपिटल हिल’ पर हमले की पहली बरसी 6 जनवरी को है। इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके सहयोगियों ने भी अपनी बात खुल कर कहने का इरादा जताया था और इसी मकसद से प्रेस कांफ्रेंस का एलान भी किया था। ये हमला पिछले साल छह जनवरी को हुआ था।

दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप 6 जनवरी को कैपिटल हिंसा की पहली बरसी पर राष्ट्र को संबोधित करने वाले थे। बता दें कि कैपिटल हिल पर हिंसा में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोग मारे गए थे। व्हाइट हाउस के अनुसार बरसी के मौके पर जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस देश के लोगों को संबोधित करेंगे।

ट्रंप के खास सहयोगी रहे स्टीव बेनान ने पहले कहा था कि वे इस कैपिटल हिल पर हमले की बरसी के मौके पर अपने पाडकास्ट ‘वार रूम’ का एक विशेष संस्करण प्रसारित करेंगे। इसमें ट्रंप के दो उग्र समर्थकों मैट गेट्ज और मरजोरी टेलर ग्रीन को शामिल किया जाएगा। कुछ ही रोज पहले ट्विटर ने ग्रीन के अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। गेट्ज और ग्रीन दोनों हाउस आफ रिप्रजेंटेटिव के सदस्य हैं।

पिछले साल हुआ था हमला

6 जनवरी, 2021 को कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया गया था। ट्रंप समर्थक भीड़ 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के प्रमाणीकरण का विरोध करने के लिए व्हाइट हाउस में जमा हुई थी और भीड़ ने संसद की बिल्डिंग में तोड़फोड़ की थी। इसमें 100 से अधिक लोग जख्मी हुए थे। इसके बाद, कैपिटल के चार पुलिस अधिकारियों की भी मौत हो गई थी। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, ‘6 जनवरी हमारे लोकतंत्र के सबसे काले दिनों में से एक था।’