Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

डोमिनिका: मेहुल चोकसी की अस्पताल से छुट्टी, अब जेल में कटेगी रात, कोर्ट का आदेश


  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम के आरोपी मेहुल चोकसी को डोमिनिका के रोसेउ में मजिस्ट्रेट कोर्ट ने राज्य की जेल में भेज दिया है. मेहुल चोकसी आज पहली रात जेल में बिताएगा. चोकसी अब चीन-डोमिनिका मैत्री अस्पताल में नहीं रहेगा. उधर, मेहुल चोकसी के वकील उसकी सेहत के आधार पर जेल जाने से रोकने की अपील कर रहे हैं.

दरअसल, मेहुल चोकसी पिछले कुछ वक्त से डोमिनिका के अस्पताल में भर्ती था. वहीं भारत सरकार उसे वापस लाने की कोशिशों में जुटी है. बीते दिनों ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने चोकसी के भारत से बाहर रहने के दौरान जांच में शामिल होने की पेशकश को निरर्थक करार दिया है.

सीबीआई ने डोमिनिका हाईकोर्ट को एक हलफनामे के जरिए बताया है कि मेहुल चोकसी को उसकी पसंद की जगह पर पूछताछ करने का सवाल ही नहीं उठता. वहीं, विदेश मंत्रालय ने एक हलफनामे के जरिए डोमिनिकन कोर्ट को बताया है कि मेहुल चोकसी अब भी एक भारतीय नागरिक है.

नागरिकता सरेंडर करने के उसके अनुरोध को सरकार ने खारिज कर दिया था. उसके घोषणापत्र में कई सारी कमियां थीं, जिनकी वजह से यह अनुरोध खारिज हुआ. विदेश मंत्रालय द्वारा डोमिनिका हाईकोर्ट में दायर हलफनामे में कहा गया कि मेहुल चोकसी भारतीय नागरिक है, उसे तत्काल भारत भेजा जाए.