Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

तंकवाद के विरुद्ध विशेष बैठक की अक्टूबर में मेजबानी करेगा भारत, 15 देशों के राजनयिक रहेंगे मौजूद


संयुक्त राष्ट्र। भारत आतंकवाद के विरुद्ध 29 अक्टूबर को एक विशेष बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 देशों के राजनयिकों की मेजबानी करेगा। भारत का सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता का दो साल का कार्यकाल इसी दिसंबर में पूरा होने वाला है, जब भारत इस महीने के लिए शक्तिशाली सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा। भारत 2022 के लिए सुरक्षा परिषद की आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, काउंटर-टेररिज्म कमेटी (सीटीसी) ने भारत में अपने कार्यकारी निदेशालय (Counter-Terrorism Committee Executive Directorate) के सहयोग से नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग से उत्पन्न बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए इस विषय पर एक विशेष बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया है।

काउंटर-टेररिज्म कमेटी की स्थापना अमेरिका में 9/11 हमलों के मद्देनजर 2001 में हुई थी। पिछले साल दिसंबर में भारत की पहल पर सीटीईडी के जनादेश को 31 दिसंबर, 2025 तक नवीनीकृत कर दिया गया था।

आतंकवाद के खतरे पर वैश्विक प्रतिक्रिया स्पष्ट व अविभाजित रहे

भारत ने सीटीईडी जनादेश को नवीनीकृत करने के पक्ष में वोट देते समय अपने स्पष्टीकरण में कहा था कि 2022 के लिए सीटीसी के अध्यक्ष के रूप में उसका प्रयास रहेगा कि आतंकवाद के खतरे के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया स्पष्ट और अविभाजित रहे।

भारत 2022 के लिए सुरक्षा परिषद की आतंकवाद रोधी समिति की अध्यक्षता करेगा और आतंकवाद के खिलाफ अक्टूबर में अमेरिका, चीन और रूस सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 देशों के राजनयिकों की एक विशेष बैठक की मेजबानी करेगा।

भारत उसी वर्ष आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता कर रहा है, जब वह स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। भारत आतंकवाद विशेषकर सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहा है।

सुरक्षा परिषद के वर्तमान सदस्यों में अल्बानिया, ब्राजील, गैबॉन, घाना, भारत, आयरलैंड, केन्या, मैक्सिको, नॉर्वे और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ-साथ पांच स्थायी सदस्य चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।