Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने बढ़ते तनाव के बीच अफगान शांति सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना टाली: रिपोर्ट


  • इस्लामाबाद, । तालिबान के समर्थन को लेकर अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सरकारों के बीच बढ़े तनाव के बीच, इस्लामाबाद ने अफगानिस्तान के राजनीतिक नेतृत्व को शामिल करते हुए एक शांति सम्मेलन की मेजबानी करने की अपनी योजना को टाल दिया है। डॉन अखबार ने पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि पाकिस्तान सरकार ने चुपचाप अफगान शांति सम्मेलन आयोजित करने की अपनी योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

अफगानिस्तान में शांति के प्रयासों को नई गति देने के लिए सम्मेलन को मूल रूप से 17 से 19 जुलाई तक आयोजित करने की योजना थी। अब्दुल्ला अब्दुल्ला, करीम खलीली, मोहम्मद यूनुस कानूनी, गुलबुद्दीन हिकमतयार, मोहम्मद हनीफ अतमार, सलाहुद्दीन रब्बानी, इस्माइल खान, अता मोहम्मद नूर, सैयद हमीद गिलानी, सैयद इशाक गिलानी, बत्तूर दोस्तम और मीरवाइस यासिनी सहित इक्कीस प्रमुख अफगान नेताओं को इस्लामाबाद में सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है। उनमें से कई ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की थी।

तालिबान को आमंत्रित नहीं किया गया था। हालांकि, हाल के हफ्तों में, अफगान और पाकिस्तान के अधिकारियों ने बयान जारी कर दोनों पक्षों के बीच दुश्मनी को सबके सामने उजागर कर दिया है। तालिबान को पाकिस्तान के खुले और गुप्त समर्थन से संबंध और तनावपूर्ण हो गए हैं, जो अफगान सुरक्षा बलों के साथ खूनी संघर्ष में लगा हुआ है।