Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

तमिलनाडु में कुछ रियायतों के साथ 14 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें गाइडलाइन


  • चेन्नईः तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में लगाए गए लॉकडाउन को कुछ ढील के साथ 14 जून तक बढ़ाया जाएगा।

24 मई से बंद सब्जी, किराना और मांस की दुकानों को 7 जून से सभी जिलों में सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे के बीच खोलने की अनुमति होगी। हालाँकि, तमिलनाडु के 11 जिले जहां covid-19 के केस ज्यादा हैं वहाँ पूर्ण तालाबंदी जारी रहेगी । ये 11 जिले हैं – कोयंबटूर, नीलगिरी, तिरुप्पुर, इरोड, सलेम, करूर, नमक्कल, तंजावुर, थिरुवरुर, नागपट्टिनम और मयिलादुथुराई।

सरकार ने यह भी घोषणा की है कि माचिस उद्योग पूरे राज्य में 50% कार्यबल के साथ काम कर सकता है। 4 जून, शुक्रवार को मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और अधिकारियों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद लॉकडाउन के विस्तार का फैसला किया।

11 जिलों के अलावा अन्य जिलों के लिए जो छूट दी गयी हैं वो इस प्रकार हैं –

स्टैंडअलोन डिपार्टमेंटल स्टोर, सब्जियां, मांस, मछली की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रखी जा सकती हैं। स्ट्रीट वेंडर सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक फल फूल बेच सकते हैं। बूचड़खाने केवल थोक बिक्री लिए खोले जा सकते हैं।

सरकारी कार्यालय 30% कर्मचरियों की उपस्थिति के साथ कार्य कर सकते हैं। पंजीकरण कार्यालयों को प्रतिदिन 50 टोकन के साथ कार्य करने की अनुमति है।

ई-पंजीकरण के साथ हाउसकीपिंग सेवाओं की अनुमति है। इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कंप्यूटर सेवा और मोटर तकनीशियन ई-पंजीकरण के साथ सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक काम कर सकते हैं।किराये के वाहन, टैक्सी और ऑटो ई-पंजीकरण के साथ काम कर सकते हैं।

बिजली के सामान बेचने वाली दुकानें , दोपहिया और साइकिल (शोरूम के अलावा) की मरम्मत के लिए मैकेनिक की दुकानें, हार्डवेयर की दुकानें और स्टेशनरी की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे के बीच काम कर सकती हैं।

तमिलनाडु ने पिछले कुछ हफ्तों में covid केस में बड़ी कमी देखी है। पहले प्रति दिन लगभग 36,000 मामलों की रिपोर्ट होती थी वहीं संख्या 3 जून को घटकर 22,651 हो गई। हालांकि, कोयंबटूर, चेन्नई, त्रिची, इरोड, तिरुपुर और सलेम जैसे जिलों में अभी भी प्रति दिन 1,000 से अधिक मामले दर्ज हो रहे हैं।