News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

ताइवान पहुंचीं नैंसी पेलोसी, नहीं काम आई चीन की गीदड़भभकी; अमेरिका के साथ तनाव चरम पर


कुआलालंपुर, अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी मंगलवार को मलेशिया से ताइवान पहुंच गईं हैं। यात्रा से बीजिंग के साथ अमेरिका का तनाव बढ़ गया, जो स्वशासित द्वीप को अपना क्षेत्र होने का दावा करता है।उधर, समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि ताइवान जलडमरूमध्य को चीनी लड़ाकू जेट ने पार किया है।

मलेशिया के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पेलोसी और उनके प्रतिनिधिमंडल को ले जाने वाला विमान मलेशियाई वायु सेना के अड्डे से एक संक्षिप्त ठहराव के बाद रवाना हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकोब के साथ दोपहर का भोजन शामिल था।

नैंसी पेलोसी इस हफ्ते एशियाई दौरे पर हैं। उनकी यात्रा पर करीब से नजर रखी जा रही है कि क्या वह ताइवान का दौरा करने के खिलाफ चीन की चेतावनियों की अवहेलना करेंगी। ताइवान में स्थानीय मीडिया ने बताया कि वह मंगलवार रात पहुंचेगी, जो 25 से अधिक वर्षों में यात्रा करने के लिए सर्वोच्च रैंकिंग वाली निर्वाचित अमेरिकी अधिकारी बन गई।

अमेरिका ने भेजे युद्धपोत, तो चीन के लड़ाकू विमान भी तैयार

चीन की धमकी को देखते हुए अमेरिका नौसेना ने चार युद्धपोत व विमानवाहक पोत ताइवान जलडमरूमध्य के पूर्व में उतार दिए हैं। हालांकि अमेरिका ने इसे रूटीन बताया है। इसके साथ ही अमेरिका ने जेट विमान भी भेज दिए हैं। वहीं, चीन ने अमेरिका को परिणाम भुगतने की चेतावनी देते हुए ताइवान जलडमरूमध्य के पास लड़ाकू विमान तैनात कर रखे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, पेलोसी की यात्रा के बीच आसियान के लिए चीनी राजदूत डेंग जियांग ने कहा है कि चीन दो अगस्त से छह अगस्त तक दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास करेगा।

रूस ने कहा, क्षेत्र में बढ़ेगा तनाव

उधर, रूस ने मंगलवार को संयुक्त राज्य अमेरिका को चेतावनी दी कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा इसे चीन के साथ टकराव के रास्ते पर ले जाएगी और इस क्षेत्र में तनाव को भड़काएगी।

ताइवान में रात बिताएंगी नैंसी पेलोसी

ताइवान के तीन सबसे बड़े राष्ट्रीय समाचार पत्रों द यूनाइटेड डेली न्यूज, लिबर्टी टाइम्स और चाइना टाइम्स ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि वह ताइवान में रात बिताएंगी।

ताइवान की राष्‍ट्रपति सु त्सेंग-चांग ने नैंसी पेलोसी की यात्रा पर कहा कि किसी भी विदेशी मेहमान और मैत्रीपूर्ण सांसदों का बहुत-बहुत स्वागत है।

चीन ताइवान को अलग देश मानने से इनकार करता है। उसका कहना है कि यदि आवश्यक हो तो सुरक्षा बलों द्वारा ताइवान पर कब्जा कर लिया जाएगा।

चीन ने नैंसी पेलोसी की यात्रा को उकसावे भरी कार्रवाई कहा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मंगलवार को बीजिंग में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका और ताइवान ने पहले उकसावे के लिए मिलीभगत की है। चीन को केवल आत्मरक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया गया है। हुआ ने कहा कि चीन अमेरिका के साथ लगातार संपर्क में है। स्पष्ट किया है कि अगर यह यात्रा वास्तव में होती है तो यह कितना खतरनाक होगी। उन्होंने कहा कि चीन द्वारा उठाए गए कोई भी जवाबी कदम वाशिंगटन के ‘बेईमानी व्यवहार’ के सामने उचित और आवश्यक होंगे।

वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह पैलोसी की यात्रा पर चीनी तलवार की खड़खड़ाहट से नहीं डरेगा। सूत्र ने बताया कि मंगलवार की सुबह संवेदनशील जलमार्ग की मध्य रेखा के करीब उड़ान भरने वाले चीनी विमानों के अलावा कई चीनी युद्धपोत सोमवार से अनौपचारिक विभाजन रेखा के करीब थे।