Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ताउते के बाद अब चक्रवाती तूफान Yaas का खतरा, अलर्ट जारी


  • चक्रवाती तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) गुजरात और महाराष्ट्र में तबाही के मंजर की तस्वीरें छोड़ गया, वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक और चेतावनी जारी की है. IMD के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के उत्तर मध्य के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके चलते 23-24 मई को ये साइक्लोन में तब्दील हो सकता है. आने वाले दिनों में अगर ये चक्रवाती तूफान बनता है तो इसे ‘यस’ (Yaas) कहा जाएगा, ये नाम ओमान ने दिया है.

अगले सप्ताह बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक ये दबाव का क्षेत्र बढ़कर चक्रवाती तूफान की शक्ल अख्तियार कर सकता है. IMD की सुनीता देवी के मुताबिक हमारे सीमाक्षेत्र में आने पर आधिकारिक तौर पर पूर्वानुमानों में इसका उल्लेख किया जाएगा.

ओडिशा, अंडमान और पश्चिम बंगाल पर असर

एक अन्य चक्रवाती तूफान के स्पेशल अलर्ट में कहा गया है कि 23-24 मई को साइक्लोन बनने के बाद ये 27 से 29 मई के बीच लैंडफॉल का कारण बन सकता है. इस चक्रवाती तूफान का असर अंडमान निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर होगा. इस वक्त हवाओं की स्पीड का अनुमान 140 से 150 किलोमीटर के करीब जताया गया है.

साइक्लोन के अनुकूल परिस्थिति

सुनीता देवी ने इस बात पर भी जोर दिया कि समुद्र की समतह का तापमान SST बंगाल की खाड़ी से 31 डिग्री ऊपर है, जो कि औसत तापमान से 1-2 डिग्री तक ऊपर है. ये परिस्थितियां ऐसी हैं जो चक्रवाती तूफान के बनने के लिए अनुकूल हैं.