Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान के साथ सामान्य संबंध जारी रखेगा रूस


अफगानिस्तान के लिए रूस के राष्ट्रपति के खास प्रतिनिधि जमीर काबुलोव ने कहा कि मास्को तालिबान के साथ सामान्य संबंध स्थापित करने की दिशा में काम कर रहा है उसपर किसी भी तरह के बाहरी मूल्यों को थोपने से परहेज करेगा।काबुलोव ने कहा, हमारा दूतावास काबुल में सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, हम किसी भी अफगान सरकार के साथ सामान्य संबंध बनाए रखेंगे। हालांकि रूस अभी इस क्षेत्र में विकासशील सैन्य राजनीतिक स्थिति के बारे में चिंतित है। अफगान लोगों पर कुछ भी थोपा नहीं जाना चाहिए उनकी मौजूदा सांस्कृतिक धार्मिक मूल्यों का सम्मान किया जाना चाहिए।

काबुलोव ने अफगानिस्तान में नए अमेरिकी हवाई हमलों की संभावना से इंकार नहीं किया पश्चिम से अफगानिस्तान के सोने विदेशी मुद्रा भंडार को फ्रीज करने जैसी अतिरिक्त बाधाएं पैदा करने के बजाय मानवीय सहायता के माध्यम से देश में स्थिति को सामान्य करने में सहायता करने का अनुरोध किया।

अधिकारी ने दोहराया कि रूस क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक पुनर्वास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किसी भी अंतर्राष्ट्रीय प्रयास में भाग लेने के लिए तैयार है।