News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान ने किया कंफर्म, मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा होगा अफगानिस्तान का सुप्रीम लीडर


  • काबुल: कई हफ्तों की अटकलों के बाद तालिबान ने अब सार्वजनिक रूप से घोषणा की है कि मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा अफगानिस्तान के नए इस्लामी अमीरात का सर्वोच्च नेता होगा।

स्थानीय मीडिया टोलो न्यूज ने इस बारे में पुष्टि की। तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कहा कि नई सरकार को अंतिम रूप दिया गया है और जल्द ही एक घोषणा की जाएगी, जिसमें अखुंदजादा नए प्रशासन के नेता होंगे।

अनामुल्ला समांगानी ने कहा, ”नई सरकार पर विचार-विमर्श लगभग तय हो गया है और कैबिनेट के बारे में आवश्यक चर्चा भी हो चुकी है। हम जिस इस्लामी सरकार की घोषणा करेंगे, वह लोगों के लिए मॉडल होगी। सरकार में वफादार (अखुनजादा) के कमांडर की उपस्थिति में कोई संदेह नहीं है। वह सरकार के नेता होंगे और इस पर कोई सवाल नहीं होना चाहिए।”

स्थानीय मीडिया में रिपोर्टें भी सामने आई हैं कि राज्य में एक व्यक्ति भी होगा, जो प्रधान मंत्री की भूमिका ग्रहण करेगा।

समांगानी ने अफगान टीवी चैनल को बताया, ”नई व्यवस्था का नाम न तो गणतंत्र होना चाहिए और न ही अमीरात। यह एक इस्लामी सरकार की तरह कुछ होना चाहिए। हेबतुल्लाह सरकार के शीर्ष पर होना चाहिए और वह राष्ट्रपति नहीं होगा। वह अफगानिस्तान के नेता होंगे। उनके नीचे एक प्रधान मंत्री या एक राष्ट्रपति होगा, जो उनकी निगरानी में काम करेगा।”

अशरफ गनी सरकार को गिराने के बाद तालिबान ने अपने नियंत्रण में आने वाले प्रांतों, जिलों के लिए कई गवर्नर और पुलिस प्रमुख नियुक्त किए हैं। केवल पंजशीर प्रांत अभी तक तालिबान के शासन में नहीं है।

तालिबान के एक अन्य सदस्य अब्दुल हक्कानी ने कहा, ”इस्लामिक अमीरात प्रत्येक प्रांत में सक्रिय है। हर प्रांत में एक राज्यपाल होता है, जिसने काम करना शुरू कर दिया है। प्रत्येक जिले के लिए एक जिला गवर्नर और प्रत्येक प्रांत में एक पुलिस प्रमुख है, जो लोगों के लिए काम कर रहे हैं।”