Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

तीसरी लहर का खतरा कम लेकिन स्कूल खोलने का फैसला जल्दबाजी में ना लें : वैज्ञानिक


  • देश में कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है. इस संबंध में वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है कि स्कूल खोलने का फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया जाना चाहिए. बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है नया शोध भी इसी तरफ इशारा करता है.

इस संबंध में न्यूज 18 ने आईसीएमआर के पूर्व वैज्ञानिक डॉक्टर रमन गंगाखेडकर से बातचीत की है. उन्होंने आश्वस्त किया है कि देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आशंका कम है. अगर आयी भी तो दूसरी लहर की अपेक्षा कमजोर होगी हालांकि उन्होंने स्कूल खोले जाने के फैसले पर कहा है कि इसमें जल्दबादी नहीं करनी चाहिए खतरा अभी टला नहीं है.

भविष्य में कोरोना की स्थिति क्या होगी इस पर आईसीएमआर के पूर्व वैज्ञानिक ने एनफ्लुएंजा वायरस का जिक्र किया और कहा कि कोरोना इसी तरह बन सकता है. इन्होंने स्पष्ट किया कि वैक्सीन लेने के बाद इसके लक्षण ना के बराबर या कम नजर आयेंगे हालांकि कोरोना संक्रमण का प्रसार जारी रहेगा. उन्होंने वैक्सीन को डिसीज मोडिफाइंग बताते हुए कहा यह संक्रमण से बचाने में सक्षम नहीं हैं.

ऐसे में खतरा उन लोगों के लिए ज्यादा है जिन्होंने अबतक वैक्सीन नहीं ली है. जबतक कोरोना अपना स्वरूप पूरी तरह नहीं बदल देता तबतक हमें डरने की जरूरत नहीं है. कोरोना संक्रमण के हालात ने बहुत सारे लोगों को बहुत कुछ सिखाया है.