News TOP STORIES नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

तेजस्‍वी यादव ने अपने मंत्रियों को दी सीख, भूलकर भी मत खरीदना गाड़ी; बोले- गांठ बांध लें ये छह बातें


पटना,  : बिहार की नई सरकार में उप मुख्‍यमंत्री बनने के बाद तेजस्‍वी यादव खुद के साथ ही अपनी पार्टी और सरकार की छवि के प्रति खूब गंभीर हैं। उन्‍होंने पहले ही यह साफ कर दिया है कि उनका लक्ष्‍य अभी आगे का है और लड़ाई अभी लंबी है। ऐसी हालत में वे अपनी तरफ से कोई चूक नहीं होने देना चाहते हैं। यही वजह है कि तेजस्‍वी यादव ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की नई सरकार में शामिल राष्‍ट्रीय जनता दल कोटे के सभी मंत्रियों को साफ हिदायत दे दी है कि वे किसी हाल में कोई नई गाड़ी अपने विभाग से नहीं खरीदेंगे।  

तेजस्‍वी यादव ने अपने सभी मंत्रियों को छह बिंदुओं का पालन करने का अनुरोध किया है। उन्‍होंने फेसबुक और ट्व‍िटर पर इसे साझा करते हुए अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। इन छह बिंदुओं से साफ है कि तेजस्‍वी यादव किस तरह से सरकार चलाना चाहते हैं।

तेजस्‍वी यादव ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल के कोटे से मंत्री बनने वाले कोई भी नेता अपने विभाग में खुद के इस्‍तेमाल के लिए कोई नई गाड़ी नहीं खरीदेंगे। अक्‍सर ऐसा देखा जाता है कि नए मंत्री अपने लिए जिम्‍मेदारी संभालते ही नई गाड़ी खरीदने, बड़ा बंगला तलाशने और सजाने में लग जाते हैं। तेजस्‍वी यादव को अपने पिछले कार्यकाल के दौरान अपने सरकारी बंगले को सजाने के लिए ऐसे आरोप का सामना करना पड़ा था।

तेजस्‍वी यादव के मुताबिक राजद के कोई भी मंत्री उम्र में अपने से बड़े किसी व्‍यक्ति को अपना पैर नहीं छूने देंगे। इसकी बजाय शिष्टाचार और अभिवादन के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम या नमस्ते की परंपरा को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्‍होंने अपने सभी मंत्रियों को सौम्‍य और शालीन व्‍यवहार करने के साथ हर जाति और धर्म के गरीब और जरूरतमंद लोगों की प्राथमिकता के आधार पर मदद करने की सलाह दी है।

तेजस्वी ने कहा है कि राजद कोटे के मंत्री किसी से भी भेंट स्वरूप पुष्पगुच्छ या गुलदस्ता लेने-देने के स्थान पर किताब-कलम के आदान-प्रदान को बढ़ावा देंगे। इस आशय का आग्रह दूसरों से भी करेंगे। सभी विभागीय कार्यों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ईमानदारी, पारदर्शिता, तत्परता और त्वरित क्रियान्वयन की कार्यशैली को बढ़ावा देंगे। सभी मंत्री मुख्यमंत्री एवं अपने अधीनस्थ विभागों, कार्य योजनाओं और विकास कार्यों का इंटरनेट मीडिया पर लगातार प्रचार-प्रसार करेंगे ताकि जनता को सरकार की प्रत्येक पहलकदमी की सकारात्मक जानकारी प्राप्त हो सके।