Latest News उत्तर प्रदेश पटना

तेजी से बढ़ रहा Black Fungus का कहर, बनारस में पहली मौत हुई, बिहार में भी मरीज ने तोड़ा दम


नई दिल्ली। देश में एक ओर जहां कोरोना वायरस का कहर जारी है वहीं दूसरी ओर ब्लैक फंगस ने अपना आतंक शुरू कर दिया है। देश में लगातार ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ता जा रहा है। देश के अलग-अलग क्षेत्रों से संक्रमण के मामले सामने आ रहे है। अब बनारस में ब्लैक फंगस से पहली मौत हुई, वहीं बिहार के मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। इसके अलावा कल लखनउ में ब्लैक फंगस म्यूकोरमाइकोसिस कारण एक महिला की मौत हो गई है।

नए आकड़ों के अनुसार दो दिन में ही ब्लैक फंगस के 86 नए केस सामने आए हैं और अबतक 200 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसका कहर इस तरह बढ़ रहा है कि महाराष्ट्र के ठाणे जिला में भी म्यूकोरमायकोसिस के संक्रमण के कारण कोविड-19 से प्रभावित दो लोगों की मौत हो गयी।

महाराष्ट्र में इससे अब तक 52 लोगों की मौत
इसके साथ हीं महाराष्ट्र में इसके 2 हजार से ज्यादा मरीज पाए गए हैं। महाराष्ट्र में इससे अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। मध्य प्रदेश, गुजरात समेत कई राज्यों में इसके मरीज सामने आ रहे हैं। वहीं अब राजधानी दिल्ली में भी इसके मामले तेजी से सामने आने लगे हैं। दिल्ली के एम्स और सर गंगाराम अस्पताल में ब्लैक फंगस के कुल 29 मरीज भर्ती हैं।

बीमारी के ये है लक्षण
बता दें कि ब्लैक फंगस म्यूकॉर्माइसेट्स नामक मोल्ड्स के एक समूह के कारण होता है। जो पूरे प्राकृतिक वातावरण में पाए जाते हैं। यह अक्सर साइनस, फेफड़े, त्वचा और मस्तिष्क को प्रभावित करता है। यह मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित करता है जो अन्य बीमारियों के लिए दवा ले रहे हैं। ये फंगस विशेष रूप से शुगर के मरीजों को अधिक प्रभावित करता है।