Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

थम नहीं रहा क्रिप्टो मार्केट में आया भूचाल, ब्लॉकचेन ने 25 फीसद कर्मचरियों को नौकरी से निकाला


नई दिल्ली, । प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange) ब्लॉकचेन डॉट कॉम (Blockchain.com) ने वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच अपने 25 प्रतिशत कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। कंपनी ने लगभग 150 कर्मचारियों की छंटनी की है। डिजिटल एसेट ट्रेडिंग फर्म ब्लॉकचैन ने कहा कि वह अपने अर्जेंटीना स्थित कार्यालयों को बंद कर देगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि वह वैश्विक स्तर पर विस्तार की अपनी योजना पर फिलहाल विराम लगा रही है।

कॉइनडेस्क (CoinDesk) की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टो प्लेटफॉर्म ने कहा है कि जिन लोगों को नौकरी से निकला गया है, उन्हें चार सप्ताह से लेकर 12 सप्ताह तक के लाभ प्रदान किए जाएंगे। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में दिवालिया हुए हेज फंड (Hedge Fund) को उधार देने के चलते 270 मिलियन डॉलर के नुकसान का खुलासा किया था। कर्मचारियों की संख्या में कटौती का निर्णय बाजार की स्थितियों और वित्तीय नुकसान को सहन करने की जरूरत के अनुसार लिया गया है।

क्रिप्टो बाजार में बढ़ती उथल-पुथल

नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों में से लगभग 44 प्रतिशत अर्जेंटीना, 26 प्रतिशत अमेरिका और 16 प्रतिशत यूके और बाकी अन्य देशों में हैं। ब्लॉकचेन डॉट कॉम अपने संस्थागत ऋण व्यवसाय को भी कम कर रहा है। इसके साथ ही वह सभी प्रकार के विलय और अधिग्रहण को रोक रहा है और गेमिंग के अलावा एनएफटी के विस्तार पर रोक लगा रहा है।

बता दें कि कई क्रिप्टो एक्सचेंजों और ऋण देने वाले प्लेटफार्मों ने हाल के महीनों में अपने कर्मचारियों की संख्या को कम कर दिया है। क्रिप्टो एक्सचेंज जेमिनी (Crypto Exchange Gemini) भी लगातार अपने कर्मचारियों की संख्या में कमी कर रहा है। कुछ समय पहले बाजार की अस्थिर हालात को देखते हुए जेमिनी ने लगभग 10 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था। आगे भी जेमिनी में छंटनी जारी रहेगी। पिछले हफ्ते, एनएफटी मार्केटप्लेस ओपनसी के सह-संस्थापक और सीईओ डेविन फिनजर ने घोषणा की कि प्लेटफॉर्म अपने कुल का लगभग 20 प्रतिशत की छंटनी कर रहा है। क्रिप्टोकरेंसी उधार देने वाली कंपनी सेल्सियस नेटवर्क (Celsius Network) ने भी हाल में ही अपने 150 कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी ने इसके लिए बाजार की चरम स्थितियों और अमेरिका में बढ़ती मंदी को जिम्मेदार ठहराया है। इसकी शुरुआत लोकप्रिय क्रिप्टो टोकन जैसे बिटकॉइन (Bitcoin) और एथेरियम (Ethereum) के अपने रिकॉर्ड ऊंचाई से लगभग 70 प्रतिशत नीचे आने के बाद हुई।