Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली एयरपोर्ट के T-3 में जल्द शुरू होगी विस्तारित I-to-I ट्रांसफर एरिया


नई दिल्ली, दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) के टर्मिनल-3 (Delhi Airport Terminal 3) अराइवल्स पर नया विस्तारित इंटरनेशनल-टू-इंटरनेशनल (I-to-I) ट्रांसफर एरिया संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है। फेज 3A के तहत दिल्ली हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के तहत दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने यात्रियों की कनेक्टिंग यात्रा को परेशानी से मुक्त बनाने के लिए कई विशेष सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक विस्तारित आई-टू-आई ट्रांसफर एरिया बनाया है।

भविष्य के लिए तैयार हो रहा दिल्ली एयरपोर्ट

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड यािन डायल के फेज 3A विस्तार कार्य के तहत दिल्ली एयरपोर्ट को भविष्य के लिए तैयार करने की दिशा में बड़े पैमाने पर विकास और आधुनिकीकरण गतिविधियों को शामिल किया जा रहा है। टर्मिनल 3A का काम साल 2023 तक खत्म होने की संभावना है। इसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट की यात्री संचालन क्षमता प्रतिवर्ष 100 मिलियन यात्रियों तक बढ़ जाएगी, जबकि एयरसाइड क्षमता 140 मिलियन प्रतिवर्ष तक बढ़ जाएगी।

यात्रियों को मिलेगी कई सुविधाएं

बता दें कि दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नया विस्तारित आई-टू-आई ट्रांसफर एरिया पहले के मुकाबले दोगुना बड़ा है और लगभग 3,000 वर्ग मीटर में फैला है। इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए विस्तारित ट्रांसफर एरिया में सात खाद्य और पेय (Food and Beverage) और खुदरा काउंटर (Retail Counter), 10 चेक-इन काउंटर, 15 फ्रिस्किंग बूथ और आठ एक्स-रे मशीन होंगे। फ्लाइट में देरी होने पर यात्री यहां पर शापिंग, खाने-पीने और आराम करने का लुत्फ ले सकते हैं। इसी तरह अधिक तलाशी बूथ, चेक-इन काउंटर और एक्स-रे मशीन अंतर्राष्ट्रीय स्थानान्तरण की प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करते हुए यात्रा को और सुविधाजनक बनाएगा।

बुनियादी ढांचे और यात्री अनुभव को बढ़ाने की दिशा में एक और कदम

गौरतलब है कि टर्मिनल 3 पर अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए I-to-I ट्रांसफर एरिया के विस्तार की जरूरत महसूस हुई। GMR ग्रुप के उप प्रबंध निदेशक प्रभाकर राव ने कहा कि नया विस्तारित I-to-I ट्रांसफर एरिया दिल्ली एयरपोर्ट पर बुनियादी ढांचे और यात्री अनुभव को बढ़ाने की दिशा में एक और कदम है। यह एयरपोर्ट की परिचालन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा।