News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

दिल्ली के साथ यूपी और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में भी लगे नए प्रतिबंध,


नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार बहुत तेज है। दिल्ली में जहां अब रोजाना 20,000 से अधिक मामले सामने  आ रहे हैं तो नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद समेत एनसीआर के शहरों में मामलों में तेज गति से इजाफा हो रहा है। इस बीच दिल्ली के साथ यूपी और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में तमाम प्रतिबंध नए सिरे से लगाए गए हैं। आइये जानते हैं कि दिल्ली के अलावा यूपी और हरियाणा के शहरों में क्या-क्या प्रतिबंध लगाए गए हैं।

राजधानी दिल्ली में बढ़ाए गए प्रतिबंध

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए कई नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। डीडीएमए के नए दिशा-निर्देशों के बाद दिल्ली में बुधवार से आवश्यक वस्तुओं से जुड़े दफ्तरों को छोड़कर सभी निजी दफ्तर बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही बार और रेस्तरां भी बंद हो गए हैं, हालांकि रेस्तरां से सिर्फ खाना पैक कराने की सुविधा है। यह व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगी। इसके अलावा डीडीएमए के अधिकारियों का कहना है कि डीडीएमए लगातार हालात पर निगरानी रख रहा है। जरूरत पड़ने पर आगे पाबंदियां और सख्त की जा सकती हैं।

दिल्ली में इन्हें मिली छूट

प्राइवेट बैंक, जरूरी सर्विस देने वाली कंपनियों के दफ्तर, इंश्योरेंस/मेडिक्लेम कंपनी, फार्मा कंपनियों के दफ्तर, प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन प्रबंधन सहित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नियमित संस्थाएं या इंटरमीडियरी के दफ्तर, सभी नान बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन (एनबीएफसी), सभी माइक्रो फाइनेंस संस्थान, सिक्योरिटी सर्विस, पेट्रोल पंप, एलपीजी आपूर्तिकर्ता, अदालतें/ ट्रिब्यूनल या कमीशन खुले हैं तो वकीलों के दफ्तर, कोरियर सर्विस से जुड़ी गतिविधियां जारी रहेंगी।

दिल्ली से सटे हरियाणा के शहरों में बढ़ाई गई सख्ती

हरियाणा सरकार की ओर से भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते अहम फैसला लिया गया है। इसके तहत हरियाणा सरकार ने 8 और जिलों को ग्रुप ए यानी रेड जोन में रखने का फैसला किया है। इनमें ज्यादातर एनसीआर के जिले हैं। इन जिलों में सिनेमाहाल, जिम, पार्क और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स बंद हो गए हैं। हरियाणा में पहले ही 11 जिलों में ये पाबंदियां लागू हैं।