Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली: प्रतिबंधित क्षेत्र में उड़ता दिखा ड्रोन तो मार गिराया जाएगा, गृह मंत्रालय का आदेश


  • नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में अगर प्रतिबंधित क्षेत्र में कोई ड्रोन जैसे वस्तु उड़ती दिखी तो उसे तुंरत मार गिराने के आदेश गृहमंत्रालय की ओर से जारी किए गए हैं। बीते दिनों जम्मू कश्मीर में हुए ड्रोन हमलों को देखते हुए ये आदेश दिए गए हैं। 15 अगस्त के लिहाज से दिल्ली की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

सुरक्षाकर्मियों को स्पष्ट आदेश दिए गए हैं कि यदि ड्रोन जैसी कोई भी वस्तु संवेदनशील इलाके में नजर आती हो तो पहले उसका ध्यान आकर्षित करने के लिए लाल झंडा लहराएं। उसे संवेदनशील इलाके से उचित दूरी पर उतने के संकेद दें। या किसी महत्वपूर्ण स्थान पर उड़ने का संकेत दें। अगर उसके द्वारा निर्देशों का पालन नहीं किया जाता और भारतीय वायुसेना के अधिकारियों से उसके लिए निर्देश लेने का समय भी नहीं है तोॉ तुरंत उसे गोल मार कर नष्ट कर दें।

जिला डीसीपी और कंट्रोल रूम को ये खास आदेश
जम्मू कश्मीर के प्रतिबंधित क्षेत्र में गत दिनों ड्रोन से हुए हमलों और खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार दिल्ली की सुरक्षा में हल्के वाहनों को मार गिराने में दक्ष सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इनको लालकिले और संवेदनशील इलाकों के आस-पास तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही गृहमंत्रालय के ये भी आदेश हैं कि जिला डीसीपी और कंट्रोल रूम ड्रोन या हल्के विमान उड़ने पर तुरंत भारतीय वायुसेना को सूचना दें।