News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में पटाखे फोड़ने और खरीदने पर लगेगा जुर्माना, होगी 6 महीने की जेल


नई दिल्ली, । दिल्ली में दिवाली पर वायु प्रदूषण से निपटने की योजना तैयार करने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में दिवाली पर होने वाले वायु प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति तैयार की गई। 

इस दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में पटाखे फोड़ने और खरीदने पर 200 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके साथ 6 महीने की जेल भी होगी।

दिवाली से हर साल खराब हो जाती है शहर में हवा

इसका मुख्य कारण, दिवाली से ही हर साल शहर में वायु का स्तर काफी खराब हो जाता है। इसलिए दिल्ली सरकार अभी से इसकी तैयारियों में जुटी हुई है। इससे पहले राय ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “धूल प्रदूषण को रोकने के अभियान और पराली जलाने पर अंकुश लगाने के लिए पूसा बायो-डीकंपोजर के छिड़काव के अलावा, हम दिवाली पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की योजना तैयार करने के लिए एक हाई लेवल मीटिंग करेंगे।”

 

जनवरी तक सभी प्रकार के पटाखों पर प्रतिबंध

वैसे दिल्ली सरकार ने जनवरी तक सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर फिर से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार के इस प्रतिबंध में दिवाली और छठ का त्योहार भी शामिल है, जिसका पालन दिल्ली में पिछले दो सालों से होता आ रहा है।