Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

दिल्ली यूपी सहित कई राज्यों में समर वेकेशन का ऐलान जानें कब तक रहेंगी छुट्टियां –


स्कूल जाने वाले बच्चों को पूरे साल में सेशन खत्म होने के बाद गर्मियों की छुट्टियां यानी समर वेकेशन का बेसब्री से इंतजार रहता है। बच्चे कई महीने पहले ही समर वेकेशन का प्लान बना लेते हैं कि उनको इन छुट्टियों में क्या-क्या करना है, कहां-कहां घूमने जाना है या कौन सी नयी एक्टिविटी करनी है और क्या नयी चीजें सीखनी हैं। अब लगभग सभी विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं संपन्न होने के साथ नए सेशन की पढ़ाई भी आरंभ हो चुकी है। लेकिन मौसम के बदलते मिजाज को देखते है कई राज्यों ने विद्यालयों में समर वेकेशन के लिए डेट्स का ऐलान कर दिया है। अलग-अलग राज्यों में यह वेकेशन एक महीने से लेकर 1.5 महीने तक चलेंगे। आइये जानते हैं किन राज्यों ने कितने दिनों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया है।

Summer Vacation 2023: दिल्ली के सरकारी एवं निजी विद्यालयों में भी समर वेकेशन डेट्स का ऐलान

दिल्ली सरकार की ओर से भी बढ़ती गर्मियों को देखते हुए विद्यालयों में समर वेकेशन की तिथियों की घोषणा कर दी गयी है। दिल्ली प्री-स्कूल्स में गर्मियों की छुट्टियां 11 मई से लेकर 30 जून तक जारी रहेंगी। वहीं कुछ निजी विद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियां 19 मई से भी शुरू हो रही हैं। छुट्टियों में दिल्ली के सरकारी स्कूल्स में समर कैंप का आयोजन किया जायेगा जिसमें भाग लेकर स्टूडेंट्स डांस, सिंगिंग, स्विमिंग, पेंटिंग, प्ले एवं विभिन्न भाषाओं को सीख सकेंगे।

Summer Vacation 2023: उत्तर प्रदेश में रहेगा 45 दिनों का समर वेकेशन

यूपी बोर्ड के कैलेंडर के अनुसार राज्य में 40 दिनों का समर वेकेशन रहेगा। बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टियां 21 मई से शुरू होंगी जो 30 जून तक जारी रहेंगी। यह छुट्टियां राज्य के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के विद्यालयों में एक साथ शुरू होंगी। समर वेकेशन समाप्त होने के बाद 1 जुलाई से फिर से स्कूल्स ओपन हो जाएंगे।

Summer Vacation 2023: हिमाचल एवं मध्य प्रदेश में भी हुआ गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान

दिल्ली एवं यूपी के अलावा हिमाचल प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में भी गर्मियों की छट्टियों की घोषणा कर दी गयी है। हिमाचल प्रदेश में समर वेकेशन 22 जून से शुरू होकर 29 जुलाई तक रहेगा। एचपी में गर्मियों की छुट्टियां 38 दिनों के लिए होंगी। इसके अलावा माध्यम प्रदेश में 45 दिनों तक स्कूल्स बंद रहेंगे। एमपी में समर वेकेशन 1 मई से शुरू होकर 15 जून तक जारी रहेगा।