News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार डोरस्टेप डिलीवरी योजना में शामिल करने जा रही 50 और सेवाएं,


नई दिल्ली, । दिल्ली सरकार जल्द ही अपनी प्रमुख डोरस्टेप डिलीवरी योजना के तहत 50 और सेवाएं प्रदान करेगी। सरकार के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि वर्तमान में 100 सेवाएं डोरस्टेप डिलीवरी योजना में शामिल हैं। इनमें मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के दस्तावेज, प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस आदि इस योजना के तहत कवर किए गए हैं।

प्रशासनिक सुधार विभाग दिल्ली सरकार के अन्य विभागों और एजेंसियों के परामर्श से इस योजना के तहत 50 और सेवाओं को जोड़ने के लिए काम कर रहा है। इस साल की शुरुआत में दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि लोगों के रुपये और समय बचाने के लिए डोरस्टेप डिलीवरी योजना के तहत आने वाली सेवाओं की संख्या को बढ़ाकर 300 किया जाएगा।

खेल स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई गई

दिल्ली के खेल स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि अब समाप्त हो चुकी है। पहले अंतिम तिथि 22 जून थी जिसे बढ़ाकर 12 जुलाई किया गया था। इस दौरान देशभर से छात्रों के आवेदन मांगे गए थे। खेल स्कूल से जुडे़े एक पदाधिकारी ने बताया कि दाखिले के तीन चरण हैं।

पहले चरण के तहत पंजीकरण, फिर कैंप एवं सिलेक्शन ट्रायल होंगे। अब बहुत जल्द दाखिले से संबंधित अन्य चरण शुरू होंगे। इसके लिए बृहस्पतिवार को एक बैठक भी हुई। जिसमें तारीखों को अंतिम रुप दिए जाने को लेकर चर्चा हुई। प्रतिभावान बच्चों को चुनने के लिए कैंप आयोजित किया जाएगा। इसके बाद दिल्ली में सिलेक्शन ट्रायल होंगे। बच्चों को मेडिकल प्रक्रिया से भी गुजरना होगा। अभिभावक भी दाखिले के अगामी चरणों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आयु सीमा में मिली छूट

खेल स्कूल में दाखिले के लिए आयु सीमा में छह महीने की छूट दी गई है। पहले दाखिले के लिए कटआफ डेट 31 मार्च 2022 थी, जिसे आगे बढ़ाकर 30 सितंबर 2022 कर दिया गया है। सरकार, दिल्ली को खेल राजधानी बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत खेल स्कूल शुरू किए गए हैं।

डीयू कुलपति ने कहा- अधिक अंक वाले छात्र को दाखिले में दी जाएगी प्राथमिकता

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में इस बार संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा सीयूईटी से दाखिले होंगे। प्रवेश परीक्षा का दौर शुक्रवार से शुरू होगा। इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश ¨सह ने कहा है कि यदि दो छात्रों का सीयूईटी स्कोर समान है तो कक्षा 12वीं के अंक सीट आवंटन के लिए टाईब्रेकर के रूप में कार्य करेंगे। छात्रों के 12वीं के अंक के आधार पर सीट आवंटित की जाएगी। इसके लिए विस्तृत दिशानिर्देश तैयार कर लिए गए हैं।

कुलपति ने कहा कि दो छात्रों के सीयूईटी अंक समान रहने पर उनकी 12वीं कक्षा के अंक के आधार पर प्राथमिकता वाला पाठ्यक्रम आवंटित किया जाएगा।दो छात्रों के बीच बराबरी होने की स्थिति में पहले सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों की तुलना की जाएगी। यदि यह भी समान रहा तो सर्वश्रेष्ठ चार विषयों की तुलना की जाएगी। वहीं, सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों के अंक समान रहने पर उम्र के आधार पर निर्णय किया जाएगा। अधिक उम्र के उम्मीदवार को वह सीट मिलेगी।