News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार ने जारी किया समर एक्शन प्लान प्रदूषण को रोकने के लिए 30 विभाग मिलकर करेंगे काम


नई दिल्ली, । अप्रैल का महीना इस बार ”ठंडा” ही नहीं बल्कि प्रदूषण रहित भी रहा। 2016 से 2023 यानी आठ वर्षों के दौरान दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब पूरे माह में एक भी दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ”खराब” नहीं हुई। राजधानी वासी लगातार बेहतर हवा में सांस ले रहे हैं। जानकार इसका श्रेय मौसम को दे रहे हैं।

समर एक्शन प्लान जारी

अब दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लगातार सुधर रही दिल्ली की हवा पर खुशी जारी की है।केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से मुखातिब होते हुए कहा कि दिल्ली की हवा में लगातार सुधार हो रहा है। यह काफी बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि देश के हर शहर में हवा की गुणवत्ता खराब होती जा रही है, लेकिन दिल्ली में इसका सुधार हो रहा है और लगातार प्रदूषण कम हो रहा है। अगर 2016 से 2022 के बीच में देखें तो 30 प्रतिशत प्रदूषण कम हुआ है जो बड़ी बात है।

दिल्ली में घटे सीवियर कंडीशन दिन

इसी दौरान 2016 में सीवियर कैटेगरी की बात करें तो वह 365 में से 26 दिन होते थे। तब प्रदूषण काफी ज्यादा हुआ करता था। उस दौरान एक्यूआई 400 से ज्यादा हुआ था और अब यह मात्र 6 रह गया है।वहीं, सीवियर और वेरी पुअर दिनों की बात करे तो वह भी 2016 के मुकाबले 2022 में घटकर आधे रह गए हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आपने देखा होगा कि हम लोग सर्दियों में विंटर एक्शन प्लान बनाते हैं, ऐसे ही हमने गर्मियों में भी समर एक्शन प्लान बनाने शुरू किए, जिसमें हमने देखा कि सर्दियों- गर्मी में प्रदूषण के अलग-अलग कारण हैं।