News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली लखनऊ

दिल्ली से दुबई जा रही स्पाइसजेट फ्लाइट की पाकिस्तान में इमरजेंसी लैंडिंग


कराची, । दिल्ली से दुबई जाने वाले विमान को कराची में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। स्पाइसजेट की SG-11 फ्लाइट में अचानक खराबी के कारण विमान को पाकिस्तान के कराची में लैंड किया गया। विमान में 150 से अधिक यात्री मौजूद थे। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा – स्पाइसजेट B737 विमान संचालन उड़ान SG-11 (दिल्ली-दुबई) को एक संकेतक प्रकाश की खराबी के कारण कराची की ओर मोड़ दिया गया था। विमान कराची में सुरक्षित उतर गया और यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया।

यात्रियों को कराया गया जलपान

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने आगे बताया – कोई आपात स्थिति घोषित नहीं की गई और विमान की सामान्य लैंडिंग हुई। विमान के साथ किसी भी खराबी की पहले कोई रिपोर्ट नहीं थी। यात्रियों को जलपान कराया गया है। एक प्रतिस्थापन विमान कराची भेजा जा रहा है जो यात्रियों को दुबई ले जाएगा।

DGCA ने अपने बयान में कहा- चालक दल ने बाएं टैंक से ईंधन की मात्रा में असामान्य कमी देखी; प्रासंगिक गैर-सामान्य चेकलिस्ट की गई, हालांकि ईंधन की मात्रा घटती रही। एटीसी के सहयोग से विमान को कराची भेजा गया। उड़ान के बाद निरीक्षण के दौरान, बाएं मुख्य टैंक से कोई दृश्य रिसाव नहीं देखा गया।

विमान उड़ान भरने के 53 मिनट बाद सुबह करीब 8 बजे (स्थानीय समयानुसार) कराची हवाईअड्डे पर सुरक्षित उतर गया।

यात्रियों की की जा रही देखभाल

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) के अधिकारी ने कहा, ‘स्पाइसजेट पिछले चार घंटों से ऑन-ग्राउंड है। यात्रियों की देखभाल की जा रही है। विमान को निर्दिष्ट क्षेत्र में पार्क किया गया है जहां इंजीनियर समस्या का आकलन कर रहे हैं।’ स्पाइसजेट के मुताबिक, फ्लाइट को तब डायवर्ट किया गया जब वह दुबई जा रही थी और 5000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रही थी।

स्पाइसजेट के अनुसार, किसी भी आपात स्थिति की घोषणा नहीं की गई और विमान ने कराची हवाई अड्डे पर सामान्य लैंडिंग की।

स्पाइसजेट का यह पहला मामला नहीं है इससे पहले शनिवार को केंद्रीय शहर जबलपुर के लिए उड़ान भरने के तुरंत बाद केबिन में धुआं भर जाने के बाद एक घरेलू उड़ान की आपात लैंडिंग हुई।विमान में करीब 70 यात्री सवार थे। विमान को 8:50 बजे दिल्ली से जबलपुर पहुंचना था, लेकिन विमान में तकनीकी खराबी के चलते इसे दिल्ली एयरपोर्ट पर ही उतारा गया था। स्पाइसजेट के स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, स्पाइसजेट का दिल्ली जाने वाला विमान तय समय से करीब दो घंटे देरी से जबलपुर पहुंचा। यात्रियों की सुविधा के लिए दूसरे विमानों से यात्रियों को लाया गया।