Latest News करियर राष्ट्रीय

न्यू ऐज कोर्स के साथ छात्रों को अपना बेहतर भविष्य चुनने में मदद कर रहा है ये एमबीए संस्थान,


कंपनी बड़ी हो या छोटी हमेशा यह ध्यान देती है कि नए रिक्रूट के समय एंप्लॉय के ट्रेनिंग टाइम और खर्चे को कैसे कम किया जाए। इसलिए वह ऐसे एंप्लॉय को नियुक्त करती है, जो पहले से ही स्किल्ड हो उन में अच्छी लर्निंग स्किल्स हो। भारत में ऐसे कई MBA के संस्थान है, जहां संस्थान की तरफ से दिए जाने वाले कैंपस प्लेसमेंट और स्किल की कमी साफ देखी जा सकती है। हालांकि, 26 सालों का मैनेजमेंट शिक्षा का समृद्ध इतिहास लिए Jaipuria Institute of Management का इस मामले में रिकॉर्ड शुरू से ही काफी अच्छा है। यहां के पूर्व छात्र देश-विदेश में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह बी-स्कूल (B-School) न केवल इंडस्ट्री की मांग के अनुसार कोर्स तैयार करता है, बल्कि नए-पुराने हर तरह के प्रोफाइल में कैंपस प्लेसमेंट भी देता है।

दुनिया की चार बड़ी कंसल्टिंग फर्म PWC, E&Y, Deloitte और KPMG ने Jaipuria से टैलेंट को चुना

वर्तमान अर्थव्यवस्था में डिजिटलीकरण की गति के साथ, डेटा विज्ञान, डिजिटल विश्लेषण, डिजाइन, कंप्लायंस सर्विस, साइबर सुरक्षा आदि जैसी तकनीकी भूमिकाओं पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। इन चार बड़ी कंपनियों के अलावा कंसल्टिंग कंपनी ने मजबूत विशेषज्ञता के साथ सही प्रतिभा के लिए Jaipuria पर भरोसा किया।

वर्तमान वर्ष के प्लेसमेंट में विशेष रूप से कंसल्टिंग, IT और ITES डोमेन में 25% की अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। बड़ी 4 फर्म में 150+ से अधिक छात्रों का चयन किया गया है। जबकि कंसल्टिंग, IT और ITES में कुल मिलाकर इस उद्योग ने Jaipuria से 350+ छात्रों की भर्ती की है। इनमें से कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नाम हैं, एक्यूइटी नॉलेज पार्टनर, FIS ग्लोबल, जेनपैक्ट, नीलसन आईक्यू, IHS मार्किट, स्मार्टक्यूब, एक्सेंचर, बेरो इंक, HCA और हैकेट समूह है।

अगर आपने सही कोर्स का चुनाव किया है, तो प्लेसमेंट के जरिए जॉब पाना मुश्किल नहीं है। कोर्स ऐसे होने चाहिए, जो इनोवेटिव हो और भविष्य में जॉब को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया हो। Jaipuria उन गिने चुने कॉलेज में शामिल है, जो इस दिशा में काम कर रहा है और अपने छात्रों को भविष्य के लिए तैयार कर रहा है। बिजनेस एनालिटिक्स, डेटा एनालिटिक्स, डिजाइन थिंकिंग, डेटा माइनिंग, बिजनेस सिमुलेशन, इंडस्ट्री एनालिसिस आदि ये कुछ ऐसे न्यू-एज कोर्स हैं, जहां Jaipuria अपने छात्रों को ट्रेनिंग दे रहा है, ताकि इंडस्ट्री की मांग के अनुसार उन्हें प्लेसमेंट मिल सके। इतना ही नहीं, संस्थान विभिन्न उद्योगों के सहयोग से कई कोर्स भी ऑफर करता है।