Latest News नयी दिल्ली राजस्थान

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल जयपुर की पहाड़ियों में करेंगे साधना,


  1. जयपुर,। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में विपश्यना साधना शुरू की है। आगामी दस दिन तक केजरीवाल इस साधना में लीन रहेंगे। इस दौरान वे बाहर ​दुनिया से कोई सम्पर्क नहीं किया है। जयपुर में गलता रोड पर गलताजी की पहाड़ियों व हरियाणा के बीचों-बीच स्थित विपश्यना साधना केंद्र में साधना के लिए अरविंद केजरीवाल रविवार को इंडिगो फ्लाइट से दिल्ली से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे थे। यहां से कार में सवार होकर वे सीधे विपश्यना साधना केंद्र के लिए रवाना हो गए।

विपश्यना साधना केंद्र गलता रोड जयपुर

सीएम केजरीवाल के जयपुर की गलताजी रोड स्थित विपश्यना साधना केंद्र में आगामी दस दिन तक प्रवास करने को लेकर दिल्ली सीएमओ ने ट्वीट करके जानकारी दी है। यहां वे स्वास्थ्य लाभ लेंगे। यह उनका निजी दौरा है। इस दौरान ना वे किसी राजनीतिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और ना ही आम आदमी पार्टी के नेता या पदाधिकारियों से मुलाक़ात करेंगे।

क्या है विपश्यना साधना केंद्र?

खास बात यह है कि विपश्यना केंद्र के नियम-कायदों और हर दिन के एक तय शेड्यूल की पालना करनी होगी। वे न तो अखबार पढ़ सकेंगे, ना ही टीवी देख सकेंगे और ना ही मोबाइल का इस्तेमाल ही कर सकेंगे। ऐसे में कह सकते हैं कि अगले 10 दिन तक केजरीवाल देश-दुनिया की खबरों से अनजान ही रहेंगे।

केजरीवाल ने कई बार की है विपश्यना साधना

सीएम केजरीवाल पिछले कई वर्षों से विपश्यना ध्यान तकनीक का अभ्यास कर रहे हैं। वे समय-समय पर छुट्टी लेकर विपश्यना साधना के लिए नियमित रूप से जाते रहते हैं। इससे पहले नागपुर सहित अन्य कई जगहों पर स्थित विपश्यना केंद्र में रहकर साधना के ज़रिये स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं। केजरीवाल की गैर मौजूदगी में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया बतौर प्रभारी उनके सरकारी कामकाज देखते हैं।