News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्‍ली लाया जा रहा पार्थिव शरीर, रास्‍ते में की जा रही फूलों की बारिश


नई दिल्‍ली । देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन से पूरा देश स्‍तब्‍ध है। हर कोई उन्‍हें नम आंखों से अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है। मद्रास रेजीमेंटल सेंटर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी के पार्थिव शरीर को रखा गया है। यहां पर सैनिक सम्‍मान के साथ उनको अंतिम विदाई दी जा रही है। इसके बाद इन्‍हें वायु सेना के विमान से दिल्‍ली लाया जाएगा। उन्‍हें अंतिम श्रद्धांजलि देने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री स्‍टालिन भी पहुंचे। तेलंगाना की गवर्नर और पुडुचेरी की उपराज्‍यपाल तमिलसई सुंदराजन ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। उनका पार्थिव शरीर दिल्‍ली लाया जा रहा है। एयरपोर्ट के रास्‍ते में उनके पार्थिव शरीर पर फूलों की बारिश की जा रही है। 

कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि 

कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन को देश के लिए अपूर्णीय क्षति बताया है। उन्‍होंने कहा कि उनके सम्‍मान में आज विपक्ष का होने वाला धरना प्रदर्शन भी नहीं किया जाएगा।

बता दें कि यहीं से सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने पढ़ाई भी की थी। ये विश्‍व का पहला ज्‍वाइंट फोर्स का सर्विस कालेज भी है। यहां पर करीब 550 सैन्‍य अधिकारी अपनी पढ़ाई के दौरान भविष्‍य की चुनौतियों से निपटने की जानकारी पाते हैं। यहां पर करीब 50 अधिकारी दूसरे देशों से होते हैं।

उत्‍तराखंड विधानसभा में भी दी गई श्रद्धांजलि

उत्‍तराखंड जहां के बिपिन रावत रहने वाले थे वहां की विधानसभा में भी उनको श्रद्धांजलि दी गई है। राज्‍य मुख्‍यमंत्री और उनके मंत्रियों समेत सभी विधायकों और अधिकारियों ने उनके फोटो के सामने पुष्‍प अर्पित किए। बता दें कि पौड़ी में अब भी उनके पैतिृक गांव में उनके चाचा और उनका परिवार रहता है। कुछ वर्ष पहले वो यहां पर एक पूजा में शामिल होने के लिए भी आए थे।

क्रैश होने से पहले का वीडियो आया सामने 

अब एक वीडियो सामने आया है जो इस हेलीकाप्‍टर के क्रैश होने से पहले का है। बताया जा रहा है कि ये वीडियो कुछ स्‍थानीय पर्यटकों ने बनाया था। इसमें देखा जा सकता है कि क्रैश होने से पहले हेलीकाप्‍टर काफी नीचे उड़ रहा था और वहां पर घने बादल छाए थे। माना जा रहा है कि बुधवार को जब ये हेलीकाप्‍टर क्रैश हुआ उस वक्‍त मौसम बेहद खराब था और पायलट को शायद देखने में काफी दिक्‍कत आ रही होगी।

तस्‍वीर बनाकर दी श्रद्धांजलि 

अमरोहा के आर्टिस्‍ट जोयाब खान ने चारकोल से सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पोर्टरेट बनाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। ये पोर्टरेट करीब आठ फीट ऊंचा है।

हादसे की जगह से नमूने लेने पहुंची फोरेंसिंक टीम

तमिलनाडु के फोरेंसिक साइंस डिपार्टमेंट की टीम इसके डायरेक्‍टर श्रीनिवासन के नेतृत्‍व में मौके (कुन्‍नूर के केट्री) पहुंची है।

ब्‍लैक बाक्‍स मिला 

हेलीकाप्‍टर का ब्‍लैक बाक्‍स मिला, जांच में मिलेगी मदद। इसमें रिकार्ड होती है पायलट और एटीसी के बीच की सारी बातचीत। हादसे वाली जगह से मलवे को हटाकर एकत्रित करने का काम किया जा रहा है। इसको एकत्रित करके हादसे के कारणों का पता लगाया जाएगा।